Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


तीसरे दिन 129 अतिक्रमणों को हटाया

भोपाल, 23 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) द्वारा दिए गए आदेशों के परिपालन में यहां बड़े तालाब के किनारे भदभदा क्षेत्र में होटल ताज के सामने के अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही और 129 संरचनाओं को तोड़ने की कार्रवाई की गयी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार वर्तमान तक 268 संरचनाओं को हटाया जा चुका है। प्रशासन द्वारा शेष संरचनाओं को हटाने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। उक्त कार्रवाई बड़े पैमाने पर संसाधनों के माध्यम से की गई और अग्निशमन दल भी अपने संसाधनों के साथ मौजूद रहा। संरचनाओं को तोड़ने के कार्य का अवलोकन निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने जिला एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया और हटाए गए अतिक्रमणों व आगामी दिवस को की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की।
अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान उप पुलिस आयुक्त रामजी श्रीवास्तव, निगम के अपर आयुक्तद्वय विनीत तिवारी और पवन सिंह, एसडीएम, तहसीलदार, उपायुक्त योगेन्द्र सिंह पटेल, अधीक्षण यंत्रीद्वय संतोष गुप्ता, उदित गर्ग सहित जिला, पुलिस एवं नगर निगम प्रशासन के अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था।
एनजीटी के आदेशों के परिपालन में जिला प्रशासन द्वारा बड़े तालाब के किनारे भदभदा क्षेत्र में होटल ताज के सामने से अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही तीसरे दिन भी जारी रही और शुक्रवार को प्रातः संरचनाओं को तोड़ने की कार्यवाही शुरू की गई और सायंकाल तक 129 संरचनाओं को पोकलेन, जेसीबी एवं श्रमिकों के माध्यम से तोड़ा गया। गत बुधवार से प्रारंभ की गई कार्रवाई में वर्तमान तक 268 संरचनाओं को तोड़ा गया है।
भदभदा बस्ती के रहवासियों को अन्य स्थानों पर विस्थापित होने में प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग कर सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ भोजन की व्यवस्था की गई। जिला प्रशासन द्वारा शेष अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी।
निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने उप पुलिस आयुक्त रामजी श्रीवास्तव जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कार्यवाही का अवलोकन किया और रहवासियों के विस्थापन व रिक्त संरचनाओं को तोड़ने की कार्रवाई की विस्तृत जानकारी प्राप्त की और शनिवार को की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
जिला प्रशासन की इस कार्रवाई में नगर निगम द्वारा सहयोग करते हुए अपनी पोकलेन, जे.सी.बी मशीनों, ट्रकों, डम्परों व अतिक्रमण विरोधी अमले के श्रमिकों के माध्यम से रहवासियों का सामान विस्थापित करने और अतिक्रमणों को तोड़ने की कार्यवाही की। कार्यवाही के दौरान निगम का फाॅयर ब्रिगेड का अमला, फाॅयर फाइटर व अन्य अग्निशमन उपकरणों के साथ स्थल पर तैनात रहा।
भदभदा क्षेत्र के अतिक्रमणों को हटाने से पूर्व जिला प्रशासन द्वारा विगत कई दिनों से अतिक्रमणकारियों को स्वयं अतिक्रमण हटाने हेतु समझाइश दी जा रही थी। समझाइश देने हेतु कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, निगम आयुक्त श्री नोबल तथा पुलिस आयुक्त सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में रहवासियों के साथ बैठके की तथा स्थल पर जाकर भी व्यक्तिगत रूप से चर्चा की गई। जिला कलेक्टर ने विस्थापन हेतु रहवासियों को कई विकल्प दिए। इसके अतिरिक्त अतिक्रमणकारियों को एनजीटी के आदेशों से अवगत कराया गया एवं नोटिस आदि दिए गए और उद्घोषणा एवं सूचना बोर्डों के माध्यम से भी स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने की समझाइश दी गई।
बघेल
वार्ता
image