Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो: राजन

भोपाल, 26 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज कहा कि निर्वाचन के कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता के लें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें।
श्री राजन यहां आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के द्वितीय चरण के सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह पांच दिन तक चलेगा। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकरी श्री राजन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को संबोधित किया।
श्री राजन ने मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो और एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। यदि किसी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या है, तो सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बैठक व्यवस्था, बिजली, शौचालय, पीने का पीने और रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। नाम जोड़ने, हाटने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने और मतदाता सूची से दोहरी प्रवृष्टि, समान फोटो वाले मतदाताओं की जांच करने के निर्देश दिए।
श्री राजन ने कहा कि प्रदेश में ऐसे कई मतदान केंद्र हैं जहां पर पिछले लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतदान का प्रतिशत कम था। ऐसे क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक करें। स्वीप गतिविधियों में तेजी लाएं। इसके साथ ही वल्नरेबिलिटी मैपिंग की कार्यवाही भी पूर्ण करें।
श्री राजन ने कहा कि कुछ जिलों में जेंडर रेशियो के अनुपात में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या कम है, उन जिलों में महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु अभियान चलाएं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा, ऊषा सहित शासकीय विभाग में कार्यरत महिला अधिकारियों-कर्मचारियों की मदद लें। 8 फरवरी को प्रदेश के समस्त मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी चल रही है, ऐसे में जिन मतदाताओं का नाम छूट गया है या जिनकी उम्र एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष से अधिक हो गई है वे नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा प्रदान की गई है। कोई भी नागरिक Voter Helpline App और voters.eci.gov.in इन वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व नेशनल मास्टर ट्रेनर प्रमोद कुमार शुक्ला, एनएलएमटी झारखंड गीता चौबे, छत्तीसगढ़ प्रनव सिंह, प्रवास जैन मप्र, हरियाणा विशाल, उज्जैन गजेंद्र उज्जैनकर उपस्थित रहे।
बघेल
वार्ता
More News
रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

रानी कमलापति स्टेशन से सहरसा और मैसूर के लिए चलेगी साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

12 Apr 2024 | 8:54 PM

भोपाल,12 अप्रैल (वार्ता) रेलवे ने मध्यप्रदेश के भोपाल में स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से बिहार में स्थित सहरसा स्टेशन तथा कर्नाटक में स्थित मैसूर स्टेशन के लिए साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है।

see more..
मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के लिए पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन पत्र

मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के लिए पहले दिन 7 अभ्यर्थियों ने भरे नामांकन पत्र

12 Apr 2024 | 8:10 PM

भोपाल, 12 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि तीसरे चरण के लिये नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण के नामांकन के पहले दिन आज 7 अभ्यर्थियों ने 8 नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये।

see more..
image