Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश, कई स्थानों पर गिरे ओले

भोपाल, 27 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम एक बार फिर बदल गया है। आज प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुयी। वहीं, कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। राजधानी भोपाल में दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया और तेज हवा के साथ बारिश हुयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि प्रति चक्रवात के कारण उड़ीसा और तेलंगाना से आ रही तेज हवाएं एवं एक ट्रफ लाइन के मध्यप्रदेश से होकर गुजरने के चलते प्रदेश के मौसम में अचानक बदलाव हुआ है। इसके चलते बैतूल, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, सिवनी के अलावा छतरपुर, पन्ना, निवाडी सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश के साथ ओले गिरने की सूचना है। वहीं, रीवा, सतना और भोपाल में तेज हवाओं के साथ बारिश हुयी। बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया और आसमान में घने बादल छा गए। इसके बाद तेज हवाएं चलने लगी और इसी के साथ बारिश हुयी। प्रदेश के अनेक स्थानों पर तेज हवाएं चलने से पेड़ों के टूटने और घरों की टीनें उड़ने की सूचना मिली है।
मौसम वैज्ञानिक डॉ सिंह ने बताया कि आज एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिससे अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जतायी जा रही है। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी आशंका जतायी जा रही है। उन्होंने बताया कि चौबीस घंटे बाद बारिश से राहत की उम्मीद है, लेकिन 29 फरवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिससे एक और दो मार्च को प्रदेश के उत्तर पश्चिम के अनेक स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जतायी जा रही है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर बाद मौसम में अचानक बदलाव देखा गया, जिसके बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुयी, जिससे पूरा शहर तरबतर हो गया। तेज हवाएं और बारिश होने से मौसम में ठंड़क घुल गयी। यहां अगले चौबीस घंटों के दौरान तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जतायी जा रही है।
बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image