Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर लू और कई स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार

भोपाल, 17 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत, राज्य के अन्य स्थानों पर पड़ रही तेज गर्मी और उमस के बीच महाकोशल अंचल सहित करीब एक दर्जन से अधिक स्थनों पर वज्रपात के साथ हल्की वर्षा की संभावना है।
भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि प्रदेश के महाकोशल अंचल में आने वाले जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिले के अलावा बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बढ़वानी, अलिराजपुर और धार जिले में अगले चौबीस घंटों के दौरान गरज चमक की स्थिति की संभावना के साथ हल्की वर्षा या कहीं-कहीं बौछारे पड़ सकती है।
वैज्ञानिकों ने राज्य के ग्वालियर सहित दतिया, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में आने वाले कई स्थानों पर तेज गर्मी के बीच कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है।
इसके अलावा प्रदेश के बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलिराजपुर और इसके साथ ही धार जिले में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। वैज्ञानिकों ने इस सभी जिलों को यलो जोन में रखा है। इन स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की दर से हवाएं चल सकती है।
इसके साथ ही राज्य के महाकोशल अंचल में आने वाले जबलपुर सहित नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिले में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार है। इन स्थानों को यलो जोन में रखा गया है। साथ ही इन सभी स्थानों 40 से लेकर 50 किलोमीटर की दर से हवायें चलने का अनुमान है।
प्रदेश के पचमढ़ी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 33़ 4 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिकतम तापमान 45़ 2 डिग्री सेल्सियस दतिया में दर्ज किया गया।
बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के बड़वानी, सिवनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, रतलाम जिले में धूल भरी आंधी के चली, वहीं बड़वानी, धार, सीहोर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, मंडला और बैतूल जिले में गरज चमक के साथ ही तेज हवायें चली।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में तेज गर्मी के साथ ही उमस का असर रहा है। यहाँ अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने के आसार हैं।
नाग
वार्ता
image