Tuesday, Jun 18 2024 | Time 04:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विदेशी नाबालिग लड़की से ऑनलाइन यौन शोषण और धमकी देने वाले आरोपी पर प्रकरण दर्ज

भोपाल, 20 मई (वार्ता) केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक विदेशी नाबालिग लड़की से ऑनलाइन यौन शोषण करने और उसे धमकी देने के मामले में मध्यप्रदेश निवासी एक आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उसकी तलाश आरंभ कर दी है।
सीबीआई की ओर से आज यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की एक नाबालिग लड़की के साथ ऑनलाइन यौन शोषण/धमकी के आरोप पर सीबीआई ने मध्यप्रदेश निवासी एक आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज कर उसकी तलाशी आरंभ कर दी है। इस संबंध में सीबीआई को इंटरपोल से इनपुट मिला था। यह आरोप है कि आरोपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उक्त नाबालिग लड़की से मित्रता की। उस नाबालिग लड़की से बातचीत के दौरान, उसने कथित तौर पर उसे अपनी आपत्तिजनक तस्वीरें एवं वीडियो भेजने के लिए सहमत किया।
कुछ समय के पश्चात, जब नाबालिग लड़की तस्वीरें और वीडियो साझा करने में अनिच्छुक हुई, तो आरोपी ने उसे धमकी देना शुरू कर दिया कि वह उसकी तस्वीरें और वीडियो उसके दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों को भेज देगा। परिणामस्वरूप दबाव में उसने तस्वीरें और वीडियो को साझा करना जारी रखा। बाद में पीड़िता ने आरोपी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक कर दिया। हालांकि आरोपी ने फिर से उस नाबालिग लड़की को डराने-धमकाने के लिए व्हाट्सएप पर उससे संपर्क किया।
सीबीआई ने आरोपी की भौगोलिक स्थिति जानने एवं उसके सटीक ठिकाने का पता लगाने और आरोपी की कार्यप्रणाली का पता लगाने के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करके इनपुट प्राप्त किया। आरोपी के परिसरों की तलाशी ली गयी, जिसमें कंप्यूटर हार्ड डिस्क, मोबाइल फोन आदि जैसी आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुयी। इस मामले में जांच जारी है।
बघेल
वार्ता
image