Monday, Jun 24 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उज्जैन : विकास कार्य के लिए नागरिकों ने 18 धार्मिक स्थलों को आपसी सामंजस्य से हटाया

उज्जैन, 25 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करते हुए सभी धर्मों के नागरिकों ने आपसी तालमेल से शहर के विकास में बाधा बन रहे सभी धर्मों के 18 धार्मिक स्थल हटाने की पहल की है।
उज्जैन शहर के केडी मार्ग के चौडीकरण का कार्य प्रगति पर है। मार्ग में सभी धर्मों के 18 धार्मिक स्थल एवं निजी भवन विकास में बाधा बन रहे थे, जिन्हें नागरिकों के आपसी सामंजस्य, समन्वय व स्वेच्छा से शांतिपूर्वक हटाया गया है।
उज्जैन जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम की संयुक्त टीम द्वारा पिछले दो दिन में स्थानीय केडी गेट तिराहे से तीन इमली चौराहे के जद में आने वाले 18 धार्मिक स्थलों को जनसहयोग से शांतिपूर्वक ढंग से हटाने की कार्रवाई की गई है, जिसमें धार्मिक स्थलों के व्यवस्थापकों, पुजारियों और लोगों द्वारा भी सहयोग किया गया। 18 धार्मिक स्थलों में 15 मंदिर, 2 मस्जिद, एक मजार हैं, जिन्हें पीछे करने और अन्यत्र स्थापित करने की कार्यवाही की गई हैं। हटाई गई प्रतिमाओं को प्रशासन द्वारा धार्मिक स्थलों के व्यवस्थापकों द्वारा बताए गए निर्धारित स्थान पर विधि विधान से स्थापित किया गया। साथ ही 20 से अधिक भवन जिनका गलियारा आगे बढ़ा लिया गया था, ऐसे भवनों के उस हिस्से को भी भवन स्वामियों द्वारा स्वेच्छा से तोड़ने की कार्यवाही की गई।
जिला प्रशासन के निर्देशानुसार धार्मिक स्थलों को हटाने से पूर्व और दौरान प्रत्येक संप्रदाय के व्यस्थापकों और प्रमुख लोगों से चर्चा की गई और समन्वय स्थापित किया गया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार किसी भी संप्रदाय की धार्मिक भावना आहत न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा गया।
गरिमा
वार्ता
image