Monday, Jul 15 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नक्सल प्रभावित इलाक़े में जवानों ने नदी पर बनाया रोप-वे

जगदलपुर, 07 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के अतिसंवेदनशील क्षेत्र में केन्द्रीय सुरक्षा बल और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों ने 33 दिन की कड़ी मेहनत के बाद चिंताबागु नदी में एक रोप-वे तैयार किया है।
बीजापुर जिले के भोपालपटनम स्थित अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मयंक रणसिंह ने बताया कि पामेड़ के चिंताबागु नदी पर पुल निर्माण कार्य तेजी से इसका काम चल रहा है। हालांकि अब यहां रोप वे बन गया है। इससे बारिश में आपातकालीन स्थिति नहीं आएगी क्योंकि यह रोप वे करीब 200 मीटर लंबा है। सीआरपीएफ और आईटीबीपी के तरफ से रोप-वे बना है । इस पर एक बार में तीन लोग आ-जा सकते है।
उन्होंने बताया कि जिले में केंद्रीय बलों के इंजीनियरों के द्वारा तैयार किया गया इस तरह का पहला रोपवे है। इस रोपवे का संचालन कैंप के जवानों के द्वारा किया जायेगा। चिंतावागु नदी पर जवानों के देखरेख में लगभग दो साल से यहां पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। इस पुल के निर्माण में नक्सलियों द्वारा कई बार बाधाएं उत्पन्न की गई। निर्माणाधीन पुल के आसपास मुठभेड़ भी होती रही। बारिश में नक्सलियों से निपटने सीआरपीएफ व आइटीबीपी जवानों ने रोपवे तैयार कर राह को आसान बनाया। इस रोपवे से धर्मारम कैंप व चिंतावागु नदी के आसपास के आधा दर्जन गांव, जो बारिश में टापू बने जाते थे, उन ग्रामीणों के लिए मददगार साबित होगा। गांव के बीमार ग्रामीण व अन्य सामान, के मोहताज नहीं रहेंगे। चिंतावागु नदी में बारिश का पानी उफान पर रहता है। लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती है।
श्री मयंक ने बताया कि भारी बरसात में अब ग्रामीणों का सफर करना आसान हो गया। बारिश के दिनों में चार महीने तक चिताबाबू नदी उफान पर रहने से पूरा इलाका टापू बन जाता है।
सं संजय
वार्ता
वार्ता करीम
More News
भगवान श्रीकृष्ण का सम्पूर्ण जीवन हमें त्याग और जीने की प्रेरणा देता है: यादव

भगवान श्रीकृष्ण का सम्पूर्ण जीवन हमें त्याग और जीने की प्रेरणा देता है: यादव

15 Jul 2024 | 12:16 AM

भोपाल, 14 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि भगवान श्रीकृष्ण का सम्पूण जीवन हमें त्याग और जीने की प्रेरणा देता है। उनका जीवन आदर्श से भरा हुआ है।

see more..
पुलिस को मिली बड़ी सफलता,तीन इनामी सहित 11 नक्सली गिरफ्तार

पुलिस को मिली बड़ी सफलता,तीन इनामी सहित 11 नक्सली गिरफ्तार

14 Jul 2024 | 8:48 PM

जगदलपुर , 14 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों में नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में सुरक्षा बल के जवानों को रविवार को बड़ी सफलता मिली जब जवानों ने तीन इनामी सहित 11 कुख्यात नक्सलियों को गिरफ्तार किया। साथ ही गिरफ्तार नक्सलियों के पास से हथियाराें और गोले बारूद का जखीड़ा भी बरामद किया।

see more..
पुलिस को मिली बड़ी सफलता, एक लाख के इनामी सहित चार नक्सली गिरफ्तार

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, एक लाख के इनामी सहित चार नक्सली गिरफ्तार

14 Jul 2024 | 8:45 PM

जगदलपुर , 14 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में पुलिस जवानों को रविवार को बड़ी सफलता मिली जब जवानों ने एक लाख के इनामी सहित चार कुख्यात नक्सलियों को गिरफ्तार किया।

see more..
image