Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:59 Hrs(IST)
image
मुम्बई


नाबालिग लड़की की शादी रूकवाई

जींद. 20 फरवरी (वार्ता) जींद जिले के पडाना गांव में कल देर शाम जिला महिला संरक्षण एंव बाल विवाह निषेध अधिकारी कार्यालय ने एक नाबालिग लड़की की शादी रूकवायी।
जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिद्र कौर को महिला हैल्प लाइन से गांव में एक नाबालिग लड़की की शादी की सूचना मिली थी। सहायक बाल विवाह निषेध अधिकारी रवि लोहान महिला थाना पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे तो पाया गया कि शादी की तैयारी की जा रही है। इस शादी में दूल्हे की उम्र लगभग 26 वर्ष तथा लड़की की उम्र करीब 17 वर्ष पाई गई। अधिकारियों ने दोनों के परिवारजनों ने लिखित में लड़की के बालिग होने तक शादी नहीं करने का प्रशासन को शपथ पत्र दिया।
दोनों पक्षों को महिला पुलिस थाने में बुलाया गया और लड़की के परिजनों से जन्म प्रमाण पत्र मांगा तो पहले तो स्कूल प्रमाणपत्र में लड़की नाबालिग पाई गई और दूल्हे की उम्र 26 वर्ष मिली।
उन्हें समझाया गया और नाबालिग लड़की की शादी नहीं करने की सलाह दी। जिस पर दोनों परिवार वाले शादी स्थगित करने को राजी हो गये और महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध विभाग के अधिकारियों को लिखित शपथ पत्र दिये कि वे कानून की पालना करते हुये लड़की के बालिग होने पर ही उसकी शादी करेंगे।
सं शर्मा, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image