Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:33 Hrs(IST)
image
मुम्बई


पंजाब में गेहूं की खरीद की तैयारी पूरी

चंडीगढ़, 25 मार्च(वार्ता) पंजाब सरकार ने एक अप्रैल से शुरू हो रही गेहूँ की खरीद के लिये सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिये हैं ।
राज्य सरकार ने पिछली सरकार के सभी टेंडर रद्द कर समूची टैंडर प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी करने को कहा है। अगले दो माह तक चलने वाली खरीद की प्रक्रिया पहली अप्रैल से आरंभ हो जायेगी। सभी जिलों में बिना किसी अड़चन के गेंहू की खरीद को यकीनी बनाया जायेगा।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों को आश्वासन दिया है कि किसानों का एक एक दाना बिना किसी परेशनी के खरीदा जायेगा। उन्होंने इस बारे में जिला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं ताकि पिछली अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार के दौरान गलत कृषि नीतियों के कारण किसानों को जिन कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था वैसा अब न हो ।
खरीद एक अप्रैल से 31 मई तकचलेगी। मंडी बोर्ड को मंडियों में पेयजल और श्रमिकों तथा किसानों की सुविधा के लिये पूरे प्रबंध करने को भी कहा गया है । गेंहू की निर्विघ्न खरीद के लिये भंडारण व्यवस्था पहले ही पूरी की जा चुकी है। मंडी बोर्ड ने राज्यभर में 1828 खरीद केंद्र बनाये गये हैं। राज्य की एजेंसियां पनग्रेन, मार्कफैड, पनसप, पंजाब राज्य गोदाम निगम, पंजाब एग्रो फूड ग्रेन कार्पोरेशन तथा भारतीय खाद्य निगम को मंडिया अलॉट कर दी गई हैं।
खरीद एजेंसियों की आेर से लगभग 122 लाख टन गेंहू खरीदा जायेगा। केंद्र सरकार ने चालू खरीद सत्र के लिये गेंहू का न्यूनतम मूल्य 1625 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। आढ़तियों को समय पर ऑनलाइन अदायगी यकीनी बनाने के लिये बैंकों द्वारा खरीद एजेंसियों को स्वाइप मशीनें मुहैया करवाई जायेंगी और पंजाब मंडी बोर्ड की अधिसूचना जारी होने के बाद ये मशीनें 27 मार्च तक लगायी जायेंगी ।
शर्मा.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image