Friday, Mar 29 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
मुम्बई


पूर्वाेत्तर राज्यों में गरज के साथ छींटें पड़ने का अनुमान

पुणे, 26 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा जबकि पंजाब, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ तथा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।
मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों तथा पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा, हालांकि पूर्वाेत्तर राज्यों असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम तथा पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे था। बिहार के शेष हिस्सों का तापमान भी सामान्य से कम था। जबकि देश के बांकी हिस्सों में तापमान सामान्य था।
काेंकण और गोवा के भिरा में सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य काफी नीचे रहा जबकि पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों तथा पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में सामान्य से काफी अधिक ऊपर था।
असम और मेघालय, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में और ओडिशा, पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट और कच्छ के बांकी हिस्सों में रात का तापमान्य सामान्य से अधिक था। देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य था।
मध्यप्रदेश के रीवा में सबसे कम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
त्रिपुरा के अगरतला में कल सुबह नौ बजकर छह मिनट से नौ बजकर आठ मिनट के बीच गरज के साथ छीेटें पड़े और तूफान आया। पश्चिमी दिशा की आेर आए इसकी गति 155 किलोमीटर प्रति घंटा थी। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ-साथ गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों, ओडिशा के तटवर्ती इलाकों और उत्तरी बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भी गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है।
राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान में तेज गर्म हवा चलने का अनुमान है।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर और असम और मेघालय के कुछ स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। ओडिशा, झारखंड और बिहार में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा।
संजय. टंडन
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image