Friday, Apr 19 2024 | Time 10:37 Hrs(IST)
image
मुम्बई


शिक्षित और इंटरनेट फ्रेंडली पंचायत हरियाणा की शान: धनकड़

करनाल 25 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के वरिष्ठ नेता आेम प्रकाश धनकड़ ने आज कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों को ग्रामीण विकास प्रणाली में दक्ष बनाने के लिए शीघ्र ही राज्य के विश्वविद्यालयों के साथ सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा ताकि उन्हें शिक्षित कर सक्षम बनाने का सरकार का विज़न साकार किया जा सके।
श्री धनखड़ ने आज यहां आयोजित पार्टी की दो दिवसीय प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि अबतक राज्य को देश में इसके वीर-जवानों तथा खिलाड़ियों के लिए ही जाना जाता था लेकिन अब राज्य की पंचायतें शिक्षित और इंटरनेट फ्रेंडली भी हो गई हैं। पहली बार प्रदेश सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं को अलग से बजट आबंटन कर इन्हें शिक्षित से सक्षम बनाने की एक नई पहल की है।
उन्होंने कहा कि 29 से अधिक सेवाएं सीधे रूप से पंचायतों के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। हर ग्राम पंचायत की वैबसाइट तैयार की जा रही है। अब कोई भी व्यक्ति एक क्लिक पर अपने गांव की जानकारी हासिल कर सकता है। इसके अलावा गांवों के गौरवमयी इतिहास की जानकारी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए ग्राम गौरवपट्ट नामक योजना भी शुरू की गई है।
श्री धनकड़ ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि पंचायत और स्थानीय निकायों के चुनावों में हर लिहाज से स्वच्छ छवि के उम्मीदवार चुनाव लड़ने के लिए आगे आएं। शैक्षणिक योग्यता को अनिवार्य करने को उच्चतम न्यायालय द्वारा सही ठहराने और इसे पूरे देश में अपनाने की जरूरत पर बल देने के बाद से हरियाणा देश में एक उदाहरण बन कर उभरा है। अब अलग से पंचायती राज संस्थाओं को बजट आबंटन कर लोकतंत्र की पहली सीढ़ी पर सशक्त बनाने की
एक नई राजनीति की शुरुआत हुई है।
रमेश, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image