Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:50 Hrs(IST)
image
मुम्बई


गत वर्ष से पांच लाख मीट्रिक टन ज्यादा गेहूं खरीदा गया : पासवान

सोनीपत, 25 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि भारतीय खाद्य निगम व हरियाणा राज्य की खरीद एजेंसियों द्वारा प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति के तहत करीब 64 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
यह गत वर्ष 25 अप्रैल को खरीदे गए गेहूं से करीब पांच लाख मीट्रिक टन ज्यादा है।
श्री पासवान मंगलवार को एथनीक इंडिया राई, सोनीपत में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खरीदे गए गेहूं का 67 प्रतिशत उठान मंडियों से हो चुका है और बचा हुआ गेहूं भी जल्द ही उठा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरियाणा प्रदेश की 782 मंडियों में गेहूं का उपार्जन किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस माह भारतीय खाद्य निगम द्वारा लगभग 1.77 लाख मीट्रिक टन गेहूं को हरियाणा से दूसरे राज्यों में उनकी आवश्यकता के अनुसार भेजा गया है।
उन्होंने कहा कि मंडियों में इस बार खरीद के दौरान किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आने दी गई। इस खरीद सीजन में राज्य में 75 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद किए जाने का लक्ष्य है। वहीं गत वर्ष 65 लाख मीट्रिक टन गेहूं के लक्ष्य के विरूद्ध 67.52 लाख टन गेहूं की खरीद की गई थी।
श्री पासवान ने कहा कि हरियाणा में 92 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से जुड़ चुके हैं। आधार कार्ड से जुड़ने के बाद हरियाणा में ही एक लाख 92 हजार राशन कार्ड फर्जी पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 9 हजार 650 उचित मूल्य की दुकानों में से अधिकतर को पंच मशीन से जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य कैशलेस तकनीक को लागू करना है।
सं, रवि
वार्ता
There is no row at position 0.
image