Friday, Mar 29 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
मुम्बई


कालेजों को मान्यता पीटीयू के हवाले करने का आग्रह

अमृतसर. 29 मई (वार्ता) पंजाब अनएडेड कॉलेजेज एसोसिएशन (पुक्का) और अनएडेड टेक्नीकल इंस्टिीच्यूशन एसोसिएशन (पुटिया) ने राज्य सरकार से महाविद्यालयों को मान्यता प्रदान करने का कार्य पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय (पीटीयू), जालंधर को देने का अनुरोध किया है।
पुक्का के अध्यक्ष डॉ अंशु कटारिया ने कहा कि देश के हर बडे या छोटे राज्य में, केवल एक ही तकनीकी विश्वविद्यालय होता है और पंजाब जैसे छोटे से राज्य में दो विवि हैं। उन्होंने कहा कि जैसा कि पंजाब पहले से ही वित्तिय संकट में है, इसलिए एक ही उदेश्य के लिए दो अलग-अलग विवि में निवेश करना एक छोटे से राज्य पंजाब के लिए वित्तिय रूप से सही नहीं है।
श्री कटारिया ने कहा कि पिछले 20 वर्षो से पीटीयू, जालंधर मान्यता प्रदान करने का कार्य कर रही है और पीटीयू सभी तकनीकी काॅलेजों को हैंडल कर सकती है क्योंकि इसके पास बहुत बडा इंफ्रास्ट्रक्चर, टीम और अन्य सामान मौजूद है और यह राज्य की सबसे पुराना विवि है।
पुटिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनजीत सिंह ने कहा कि तमिलनाडू सरकार ने पांच अन्ना तकनीकी विवि का चेन्नई में अन्ना विवि में विलय किया था। यह विलय एक अगस्त 2012 को प्रभाव में आया जिसमें राज्य के 535 इन्जीनियरिंग कॉलेजों को चेन्नई में अन्ना विवि से मान्यता प्राप्त हो गई थी ताकि सभी तकनीकी कालेज एक ही छत के नीचे आ जाए।
उल्लेखनीय है कि पीटीयू देश भर में एक जाना माना और प्रसिद्ध नाम है। दोनों विवि के विलय से दोनों के नाम की उलझन भी दूर हो जाएगी। आईकेजी-पीटीयू, जालंधर के अधिकार क्षेत्र के अंत्रगत 11 राज्यों के लगभग 188 काॅलेज आते है जबकि एमआरएस-पीटीयू, बठिण्डा के अधिकार क्षेत्र के तहत 11 राज्यों के लगभग 110 कॉलेज आते हैं।
ठाकुर.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image