Friday, Apr 19 2024 | Time 14:37 Hrs(IST)
image
मुम्बई


युवा भारत को विश्व गुरु बनाने में योगदान दें : राजनाथ

कुरूक्षेत्र 29 मई(वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिह ने युवा पीढ़ी से आह्वान किया है कि वह अपना ज्ञान वर्धन कर भारत को विश्व गुरु बनाने में अपना योगदान दें।
श्री सिंह ने यहां कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को शिक्षा प्राप्ति तक ही अपना ज्ञान सीमित नहीं रखना होगा बल्कि ज्ञान और संस्कारों से राष्ट्र और समाज के विकास में अपना योगदान देना चाहिये तभी शिक्षा सार्थक साबित होगी।
उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जो चरित्र निर्माण की शिक्षा देता है। इसलिए सदियों से दुनिया के कोने-कोने से संस्कार और चरित्र निर्माण की शिक्षा लेने के लिए लोग भारत की पावन धरती पर आ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मानव जीवन में धन और दौलत भले ही छूट जाए लेकिन चरित्र निर्माण के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहिए।
इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश चंद्र शर्मा तथा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
इससे पूर्व श्री सिंह ने दीक्षांत समारोह में विभिन्न विभागो के 59 गोल्ड मेडलिस्टों को सम्मानित किया और राज्यपाल ने पीएचडी के 318 और एमफिल के 27 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान कीं।
रमेश आजाद
वार्ता
There is no row at position 0.
image