Friday, Apr 26 2024 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
मुम्बई


320 करोड़ रुपये की कृषि विकास परियोजनाओं को मंजूरी

चंडीगढ़, 29 मई (वार्ता) हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वर्ष 2017-18 के लिए लगभग 320 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है।
राज्य के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में आज यहां हुई राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया जिसके तहत राज्य में गन्ने की खेती को बढ़ावा, फसल विविधिकरण, धान, बाजरा, गेहूँ और जौं के प्रमाणित बीज वितरण पर सब्सिडी तथा डायरेक्ट सीड राईस जैसी गतिविधियां संचालित की
जाएंगी।
बैठक में धान, बाजरा, गेहूं और जौ के प्रमाणित बीज के वितरण पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए 33.82 करोड़ रूपये, गन्ने की खेती को बढ़ावा देने के लिए 14.74 करोड़ रुपये, डायरेक्ट सीड राईस के लिए लगभग 10 करोड़ रूपये, खारे पानी में सफेद झींगा मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए 49 करोड़ रुपये, फसल विविधिकरण के लिए 12.58 करोड़ रुपये की परियोजना तथा हरा चारा विकास कार्यक्रम के लिए पांच करोड़ रुपये की परियोजनाआें को स्वीकृति दी गई।
बैठक में इसके अलावा पशुपालन एवं डेयरी विभाग के लिए 27.23 करोड़ रुपये, विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी के लिए डेढ़ करोड़ रुपये, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्याालय के लिए लगभग 20 करोड़ रुपये तथा लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के लिए 181 करोड़ रुपये मंजूर किये गये।
रमेश, उप्रेती
वार्ता
There is no row at position 0.
image