Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


भोजपुरी के बाद अब बॉलीवुड में बिजली गिराना चाहती है खुशबू

भोजपुरी के बाद अब बॉलीवुड में बिजली गिराना चाहती है खुशबू

पटना 01 दिसंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नोटबंदी की घोषणा के बाद “बंद भईल नोट पांच सौ हज़ार के” गीत के जरिए सोशल मीडिया में रातोंरात स्टार बनी सुप्रसिद्ध भोजपुरी पार्श्वगायिका खुशबू उत्तम अपनी जादुई आवाज की बिजली अब बॉलीवुड पर गिराना चाहती हैं। दस हजार से अधिक भोजपुरी गीत गाकर श्रोताओं पर जादू चलाने वाली खूशबू उत्तम इन दिनों अपने गाये गीत “बंद भईल नोट पांच सौ हज़ार के” के जरिये लाइम लाइट में हैं। खुशबू का यह गीत यू-ट्यूब पर वायरल हो गया और अबतक इसे 13 लाख से अधिक व्यूज मिल चुके हैं। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत पूरी दुनिया में खुशबू के इस गीत ने तहलका मचा दिया है। खुशबू ने इस गीत के जरिये प्रधानमंत्री के नोटबंदी के फैसले का समर्थन किया है। खुशबू अब भोजपुरी सिनेमा के साथ ही बॉलीवुड में भी कदम रखना चाहती है। भिखारी ठाकुर सम्मान समेत कई प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजी जा चुकी खुशबू उत्तम ने “यूनीवार्ता” से विशेष बातचीत में कहा “ भाेजपुरी के बाद अब मैं बॉलीवुड में भी अपनी पारी शुरू करना चाहती हूं। बॉलीवुड फिल्मों के पार्श्वगायन मेरा सपना रहा है। यदि मुझे अवसर मिला तो मैं सोनाक्षी सिन्हा के लिये गाना चाहूंगी। सोनाक्षी बिहार की आन-बान और शान हैं। बॉलीवुड फिल्मों में मुझे श्रीदेवी जी बेहद पसंद हैं और फिल्म मिस्टर इंडिया में उनके उपर फिल्माया गाना ‘बिजली गिराने, मैं हूं आयी कहते हैं मुझको हवा-हवाई’ मेरे पसंदीदा गानों में शामिल हैं। मिस्टर इंडिया के गाने ‘काटे नहीं कटते ये दिन ये रात’ गाने को फिल्म फोर्स 2 में सोनाक्षी पर फिल्माया गया है। मुझे सोनाक्षी का अंदाज बेहद पसंद आया। मैं चाहती हूं कि सोनाक्षी पर हवा-हवाई गाना भी फिल्माया जाये और उसे मैं अपनी आवाज दूँ।” खुशबू उत्तम ने कहा “ सलमान खान की फिल्मों के लिए पार्श्वगायन मेरा ख्वाब है। फिल्म में सलमान खान के साथ कौन हीरोइन है इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता है। बस फिल्म में सलमान खान होने चाहिये। मैं सलमान की स्टाइल और अदाकारी की दीवानी हूं। सलमान खान बॉलीवुड की शान हैं। मैं उनकी फिल्में देखकर बड़ी हुयी हूं। यदि मुझे सलमान खान की किसी फिल्म में गाने का अवसर मिलता है तो यह मेरे लिये सौभाग्य की बात होगी।”


     खूशबू उत्तम ने बताया, “बचपन के दिनों से ही संगीत की ओर रूझान था। मुझे याद है कि जब मैं चार साल की थी तब मैं करिश्मा कपूर पर फिल्माये गीत सेक्सी सेक्सी मुझे लोग बोले पर डांस किया करती थी। हालांकि मुझे परिवार के लोग ऐसा करने पर मना करते थे। वे मुझे डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन संगीत के प्रति मैं काफी जुनूनी थी और उसी समय से मैंने सोच लिया था कि मुझे गायिका ही बनना है। मेरी नानी मुझे डांटा करती थी कि नचनियां बनोगी क्या। मुझे याद है कि उन दिनों बलमा और राजा हिंदुस्तानी के गीत टीवी और रेडियो पर काफी बजा करते थे। मुझे पढ़ने-लिखने का शौक नही रहता और मैं सारा दिन इन फिल्मों के गाने को सुना करती थी।” खूशूबू , लता मंगेश्कर और कल्पना पटौरी को अपना आदर्श मानती है। खूशबू ने बताया, “मैं बचपन के दिनों से ही लता जी के गाने सुनती आयी हूं। उनकी आवाज की मिठास मुझे बेहद आकर्षित करती है। उनकी वजह से मेरी संगीत में रुचि बढ़ी। भोजपुरी में कल्पना जी को मैं अपना आइडियल मानती हूं । वह असम की हैं लेकिन वह भोजपुरी की बहुत बड़ी गायिका हैं। मैंने उनके साथ कई स्टेज शो और फिल्मों के लिये गीत गाये हैं। मुझे याद है कि जब मैं दसवीं कक्षा में थी तब मंदिरों में कल्पना जी के गाये गीत काफी बजा करते थे जिसे मैं भक्तिभाव से सुना करती थी।” भोजपुरी फिल्मों में द्विअर्थी गीतों का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ा है। इस बारे में पूछे जाने पर खुशबू उत्तम ने कहा “भोजपुरी सिनेमा ही नहीं पंजाबी फिल्मों में भी द्विअर्थी गाने खूब लिखे जा रहे हैं। खुशबू ने भोजपुरी सिनेमा में द्विअर्थी गीतों का इस्तेमाल बढ़ने के लिए लोगों को जिम्मेवार बताते हुये कहा कि इंडस्ट्री में जो दिखता है वही बिकता है। लोग इस तरह के गाने सुनना पसंद करते हैं तभी हमें ऐसे गीत गाने पड़ते हैं। मैं हर तरह के गाने गाती हूं जैसे लव सांग, सैड सांग लेकिन इसे प्रचार नहीं मिलता है।”


                   क्षेत्रीय भाषाओं में बन रही फिल्में सिनेमा धीरे-धीरे अपनी पहचान बना रही हैं लेकिन भोजपुरी सिनेमा का स्तर गिरता जा रहा है और उसका अभी उतना इंपैक्ट नही आ पा रहा है। उदाहरण के तौर पर 100 करोड़ की कमाई करने वाली मराठी फिल्म सैराट को लिया जा सकता है। इस बारे में पूछे जाने पर खूशबू उत्तम ने कहा, “हमलोग जो गाने एलबम के लिये गाते हैं उसे फिल्म में डाल दिया जाता है। फिल्म की कहानी पर ध्यान देने की जरूरत है। फिल्मकार नया करने की कोशिश नहीं करते हैं। हिंदी में नयी-नयी कहानी आ रही है। भोजपुरी सिनेमा में लगभग इस तरह की फिल्में बनायी जा रही हैं जिसे देखकर लगता है वह किसी हिंदी फिल्म का रीमेक है। पटकथा लेखक को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।” एक समय में बॉलीवुड में किशोर कुमार को अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और देवानंद की आवाज कहा जाता था। लता मंगेश्कर, मधुबाला और कविता कृष्णामूर्ति, श्रीदेवी की आवाज बन गई थीं। खुशबू से जब पूछा गया कि आपसी आवाज किस अभिनेत्री पर फबती है, इसके जवाब में खुशबू ने कहा “रानी चटर्जी, मोनालिसा, तनु श्री दत्ता और सीमा सिंह के लिये मैने गाने गाये हैं। यह कहना मेरे लिये थोड़ा मुश्किल होगा कि मैं किसकी आवाज हूँ। बॉलीवुड के लिये यह ठीक है लेकिन भोजपुरी सिनेमा में यह बात फिट नहीं बैठती है। भोजपुरी सिनेमा में संगीतकार तय करते हैं कि मुझे किसके लिये गाना गाना है। लेकिन, मैं इतना जरूर कहना चाहूंगी कि रानी चटर्जी और सीमा सिंह पर मेरी आवाज फिट बैठती है। रानी चटर्जी की भी यह च्वाईस होती है कि उनके लिये मैं गाना गाऊं। सीमा सिंह पर फिल्माये कई आइटम नंबर को मैंने आवाज दी है। भोजपुरी फिल्म के कई गायक अब अभिनय भी कर रहे हैं। इनमें मनोज तिवारी, पवन सिंह, खेसारी लाल, निरहुआ जैसे कई नाम शामिल है। खूशबू उत्तम से जब पूछा गया कि क्या वह भी अभिनेत्री बनना चाहती हैं तो उन्होंने कहा, “मुझे अभिनेत्री बनने में कोई दिलचस्पी नहीं है। संगीत बेहद पसंद करती हूं और इसके साथ ही आगे बढ़ना चाहती हूं। मेरा मानना है कि जो काम आपको अच्छा लगे आप वहीं करें तो बेहतर है। मुझे कई फिल्मों में अभिनय करने का प्रस्ताव भी मिला है लेकिन फिलहाल इस ओर रुचि नहीं है। भविष्य में क्या होगा इस बारे में अभी नहीं कह सकती। खुशबू ने बताया कि उनके करियर को संवारने में फिल्मकार रामाकांत प्रसाद और राजकुमार पांडेय ने अहम योगदान दिया है और वह इसके लिये उनकी आभारी हैं। मुझे उनकी बनायी कई फिल्मों में पार्श्वगायन का अवसर मिला है। विनय बिहारी की फिल्म में भी मैंने काम किया है। उन्होंने बताया कि उनकी आने वाली फिल्मों में जय श्री राम प्रमुख है और इसमें मोनालिसा प्रमुख भूमिका निभा रही है। यह एक पारिवारिक फिल्म है और उम्मीद करती हूं कि दर्शक इसे बेहद पसंद करने वाले हैं।

More News
ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

ए.आर.रहमान को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार

25 Apr 2024 | 11:52 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने संगीतकार ए.आर.रहमान ऑस्कर अवार्ड सम्मानित ए.आर.रहमान को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

see more..
तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

तनिष्का ने जीता मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब

25 Apr 2024 | 11:46 AM

पटना, 25 अप्रैल (वार्ता) राजधानी पटना की 15 वर्षीय तनिष्का ने मिस टीन अर्थ इंडिया का खिताब जीत लिया है। हाल ही जयपुर में आयोजित देश की सबसे बड़ी किशोर सौंदर्य प्रतियोगिता मिस टीन दीवा 2024 का आयोजन किया गया।

see more..
पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

पुष्पा : द रूल का प्रोमो गाना रिलीज

25 Apr 2024 | 11:45 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने अभिनेता अल्लू अर्जुन और अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की आने वाली फिल्म ‘पुष्पा : द रूल’ का प्रोमो गाना रिलीज हो गया है।

see more..
‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

‘मैडनेस मचाएंगे-इंडिया को हंसाएंगे’ की शोभा बढ़ाएंगी जूही चावला

25 Apr 2024 | 11:42 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री जूही चावला सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के कॉमेडी शो ‘मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे’,मे शिरकत करेंगी।

see more..
image