Friday, Apr 26 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चुनाव आयोग की उच्च समिति जांच करेगी मिजोरम ‘संकट्’

एजल 06 नवंबर (वार्ता) चुनाव आयोग ने मिजोरम के मुख्य चुनाव अधिकारी एस बी शशांक को हटाने को लेकर उत्पन्न कठिन परिस्थितियों की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय उच्च समिति गठित की है और जमीनी हकीकत की पड़ताल के लिए समिति के सदस्य मंगलवार को राज्य का दौरा करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चुनाव अायोग ने मुख्यमंत्री एल ललथनहवला द्वारा श्री शशांक को पद से हटाने के लिए कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखने जाने और मंगलवार सुबह मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय का घेराव करने की गैर सरकारी संगठनों की धमकी के मद्देनजर यह कदम उठाया है।
सूत्राें ने बताया कि झारखंड के मुख्य चुनाव अधिकारी एल. खिआंगते, चुनाव आयोग के निदेशक निखिल कुमार और चुनाव आयोग के सचिव एस. बी. जोशी समिति के सदस्य हैं।
चुनाव आयोग का यह विशेष प्रतिनिधि मंडल आज यहां पहुंचेगा और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और ‘गैर सरकारी संगठनों की संयुक्त समन्वय समिति के प्रतिनिधियों से चर्चा करके मामले को सुलझाने की कोशिश करेगा।
संयुक्त समिति के तहत आने वाले ‘यंग मिजो एसोसिएशन’ के मिजो स्वयंसेवकों और अन्य सामाजिक संगठनों ने मंगलवार सुबह से मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्य करने की शैली को लेकर उनके कार्यालय का ‘घेराव’ करने की धमकी दी है।
उन्होंने कहा है कि श्री शशांक ‘ब्रु’ समुदाय के समर्थन में काम कर रहे हैं और राज्य के प्रमुख सचिव(गृह) रहे लालनुनमाविया चुआंगो का तबादला कर उन्हें केन्द्रीय गृह मंत्रालय भेजने के लिए भी जिम्मेदार हैं इसलिए उन्हें कार्यालय में घुसने नहीं दिया जायेगा।
राज्य के गृह सचिव रहे लालनुनमाविआ चुओंगो के खिलाफ श्री शशांक ने चुनाव आयोग में औपचारिक शिकायत की थी जिसमें उन्होंने कहा कि श्री चुओंगो चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। इसके बाद श्री चुओंगो का तबादला किया गया था।
गौरतलब है कि संयुक्त समिति श्री शशांक पर ब्रु या रीएंग्स समुदाय के कपटपूर्ण समर्थन करने का आरोप लगा रही है।
ब्रु शरणार्थियों की शीर्ष निकाय ने पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत से त्रिपुरा के राहत शिविरों में मतदान केंद्र स्थापित करने की अपील की थी जिससे कि वे लोग 28 नवंबर को होने वाले मिजोरम विधानसभा चुनाव में मतदान कर सके। मिजो समूह और जन नेताओं ने इस मांग को अन्यायपूर्ण बताया और कहा कि अगर ‘ब्रु’ समुदाय को केवल सामान्य मतदान केंद्र पर ही वोट देना चाहिए।
रमेश आशा
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image