Friday, Mar 29 2024 | Time 10:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


टीपू जयंती के मद्देनजर कोडागू जिले में निषेधाज्ञा लागू

मैसूर 09 नवंबर (वार्ता) टीपू सुल्तान जयंती को देखते हुए कर्नाटक के पूरे कोडागू जिले में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत शुक्रवार से रविवार सुबह तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है।
कोडागू की उपायुक्त श्रीविद्या की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आधिकारिक टीपू जयंती समारोह के अलावा जिले में किसी अन्य समारोह के आयोजन की अनुमति नहीं है। यह आदेश शुक्रवार सुबह छह बजे से रविवार सुबह छह बजे तक लागू रहेगा।
दस नवंबर को आयोजित होने वाले टीपू जयंती समारोह के विरोध में होने वाले प्रदर्शनों को विफल करने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। वर्ष 2016 तथा 2017 में इस समारोह के विरोध में इस जिले में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए थे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन पुराना किला हॉल में टीपू जयंती कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस कार्यक्रम में सिर्फ पास धारकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
जिला प्रशासन ने कार्यक्रम स्थल पर किसी तरह की गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। पुलिस ने एहतियातन एक नोटिस जारी किया है और जिन लोगों पर गड़बड़ी करने का संदेह है, उनसे लिखित आश्वासन ले लिया है।
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक सरकार शनिवार को टीपू सुल्तान जयंती आयोजित कर रही है और इस समारोह कोे देखने को लिए किसी भी संगठन को अनुमति नहीं दी गयी है।
टीपू जयंती समारोह के विरोध में फ्लैक्सेस, बैनर तथा पोस्टर लगाने की मनाही है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद तथा हिंदू जागरण परिषद के नेताओं ने लोगों से कोडागू जिले में टीपू जयंती का बहिष्कार करने की अपील की है। विरोधी होरता समिति ने टीपू जंयती के विरोध में शनिवार को कोडागू बंद का आह्वान किया है।
वर्ष 2015 की तरह टीपू जयंती के मौके पर इस साल भी केरल से आकर लोग हिंसा न फैलाये इसको लेकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के एक दल ने कन्नूर तथा कसारगोड जांच केंद्रों का निरीक्षण किया।
कोडागू के पुलिस अधीक्षक सुमन डी पन्नेकर ने बताया कि पुलिस का एक विशेष दल टीपू जंयती समारोहों में गड़बड़ी फैलाने वाले षडयंत्रकारियों के बारे में जानकारी जुटा रहा है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में 10 जांच केंद्र बनाये गए हैंं।
मैसूरु पुलिस ने कहा है कि शहर कहीं भी में टीपू जयंती के अलावा इंडोर या आउटडोर किसी भी तरह के समारोह आयोजित करने इजाजत नहीं दी गयी है।
संतोष.श्रवण
वार्ता
image