Friday, Mar 29 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नागालैंड के पूर्व मंत्री यमुकाम का निधन

कोहिमा 10 नवंबर (वार्ता) नागालैंड के पूर्व मंत्री एवं दिग्गज कांग्रेस नेता के यमुकाम का दिमापुर के एक निजी अस्पताल में शुक्रवार की शाम निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे।
श्री यमुकाम का जन्म तुएंसांग जिले में शमतोर मंडल के संगफुर गांव में 1929 को हुआ था और उन्होंने शमतोर-चेसोर विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर राजनीति में कदम रखा था।
वह 1989, 1993, 1998 और 2003 में लगातार चार बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। कांग्रेस सरकार में उन्होंने भूमि एवं जल संरक्षण राज्य मंत्री के तौर पर काम किया। इसके अलावा उन्होंने बागवानी, सेरीकल्चर, राहत और पुनर्वास मंत्री का भी पद संभाला था। उन्होंने आखिरी बार 2008 में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था।
राज्य के मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने श्री यमुकाम ने निधन पर गहरा शोक व्यक्ति किया। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा, “वह एक साधारण एवं जमीन से जुड़े हुए नेता थे और उन्होंने विधानसभा में लगातार आम लोगों की आवाज उठायी। मुझे नागालैंड विधानसभा के पिछले कई कार्यकालों में एक सहयोगी के तौर पर काम उनके साथ काम करने का अवसर मिला।”
विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग श्री यमुकाम के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उनका निधन न केवल यिमचुंगर समुदाय बल्कि नागालैंड के आम लोगों के लिए भी बड़ी क्षति है। श्री जेलियांग ने अपने शोक संदेश में दुःख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिजनों प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने की प्रार्थना की।
संतोष.श्रवण
वार्ता
image