Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बाबा केदार की उत्सव डोली पहुंची विश्वनाथ

रुद्रप्रयाग 10 नवंबर (वार्ता) गत शुक्रवार को भगवान केदार बाबा के कपाट शीतकाल के लिए बंद होने के बाद रात्रि विश्राम के लिए रामपुर में रुकी डोली शनिवार को जब अपने अगले पड़ाव के लिए रवाना हुई वैसे ही भक्तों के जयकारों से क्षेत्र का पूरा वातावरण शिवमय हो गया।
शनिवार सुबह ठीक आठ बजे मुख्य पुजारी टी गंगाधर लिंग ने भोले बाबा की पंचमुखी भोगमूर्ति की विशेष पूजा अर्चना कर भोग लगाया। इस दौरान यहां पर भक्तों ने बड़ी संख्या में भोले बाबा के दर्शन कर आशीर्वाद भी लिया। जैसे ही डोली अपने अगले पड़ाव के लिए रवाना हुई, वैसे ही भक्तों के जयकारों से क्षेत्र का पूरा वातावरण शिवमय हो गया।
भगवान की उत्सव डोली ने शेरसी, बड़ासू, तरसाली, जामू होते हुए फाटा पहुंची, जहां पर स्थानीय भक्तों और राइंका फाटा के छात्रों ने फूल एवं अक्षतों से डोली का भव्य स्वागत किया। फाटा में व्यापार संघ एवं जामू पौधालय में केदार सेवा समिति देहरादून की ओर से डोली के संग में चल रहे भक्तों को जलपान की व्यवस्था की गई। फाटा में भक्तों ने बाबा केदार के दर्शन कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। यहां पर कुछ देर विश्राम करने के बाद भगवान की उत्सव डोली खडिया, मैखंडा, ब्यूंग, देवीधार, खुमेरा, नारायणकोटी, मस्ता एवं नाला होते हुए रात्रि विश्राम के लिए विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंची।
यहां पर स्थानीय भक्तों ने भोले बाबा का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत कर दर्शन किए। रविवार को बाबा केदार की उत्सव डोली अपने शीतकालीन गददीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विराजमान हाेगी। जम्मू कश्मीर रेजीमेंट के नायक केवल सिंह के नेतृत्व में डोली की अगुवाई रेजीमेंट की बैंड धुनें कर रही हैं। डोली के साथ डोली प्रभारी प्रदीप सेमवाल, पुजारी टी गंगाधर लिंग, अरविंद जमलोकी, विश्वमोहन जमलोकी, संजय प्रसाद समेत सैकड़ों भक्तजन चल रहे हैं।
सं.संजय
वार्ता
image