Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


यूएनडीपी सदस्यों से मुख्य सचिव का राज्य विकास में सहयोग का आह्वान

देहरादून 15 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से गुरुवार को सचिवालय में मुख्य सलाहकार डेकोब जे सिमोंसेन के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सदस्यों ने मुलाकात की।
श्री सिंह ने यूएनडीपी सदस्यों से मुलाकात के दौरान अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना, सतत् विकास साझेदारी, आजीविका, सोलर, पवन ऊर्जा, माइक्रोहाइडिल परियोजना, स्वास्थ्य एवं पेयजल के क्षेत्र में प्रदेश में संचालित योजनाओं में उससे तकनीकि सहयोग एवं दक्ष मानव संसाधन तैयार करने के संबंध में सहयोग की अपेक्षा की।
मुख्य सचिव ने कहा कि हमारे पास आय के पर्याप्त श्रोत उपलब्ध है। जिन्हें बढ़ाने हेतु यूएनडीपी से तकनीकि सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने वर्तमान में जलवायु परिवर्तन के मध्य नजर यूएनडीपी द्वारा विभिन्न देशों में किये गये कार्यों के अनुभव का प्रदेश में उपयोग की अपेक्षा की। मुख्य सचिव ने प्रदेश में अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना में भी यूएनडीपी से तकनीकि सहयोग की अपेक्षा की।
श्री सिमोनसेन ने उत्तराखंड में पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन, एरोमेटिक प्लांट, लघु उद्योग, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की ब्राडिंग, आजीविका सुरक्षा आदि क्षेत्र में तकनीकि सहयोग देने की बात कही।
अपर मुख्य सचिव राधा रतूडी ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिये प्रदेश में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। इन योजनाओं को अधिक प्रभावी बनाने के लिये उन्होंने यूएनडीपी से तकनीकि सहयोग की अपेक्षा की।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मनीषा पंवार ने ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित आजीविका कार्यक्रम में यूएनडीपी से क्षमता विकास की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बताया कि यहां पर ऊन से जुडे परियोजनाओं में ग्रामीण युवाओं के रोजगार एवं आर्थिकी विकास के पर्याप्त संभावनाएं है।
बैठक में यूएनडीपी के सलाहकार बी.पी.पांडे, ईस्ट तिमोर के कंट्री डायरेक्टर क्लाडियो प्रोविडास, सचिव वित्त अमित नेगी, सचिव स्वास्थ्य नितेश झा, सचिव शैलेश बगोली, अपर सचिव नियोजन रंजीत सिन्हा आदि उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image