Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सबरीमला विवाद: तृप्ति देसाई के खिलाफ कोचीन हवाई अड्डे पर भक्तों का प्रदर्शन

कोच्चि 14 नवंबर (वार्ता) भूमाता बिग्रड की संस्थापक एवं कार्यकर्ता तृप्ति देसाई को कोचीन हवाई अड्डे पर पहुंचते ही भगवान अयप्पा के भक्तों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने स्पष्ट कह दिया कि वह हर कीमत पर सबरीमला जाएंगी।
सुश्री देसाई 50 वर्ष से कम उम्र की अन्य पांच महिलाओं के साथ नेदुंबरसरी हवाई अड्डे पर सुबह 04.40 पहुंची। आगमन टर्मिनल के सामने बड़ी संख्या में महिलाओं सहित भक्तों के विरोध के चलते वह घरेलू टर्मिनल से बाहर नहीं निकल सकीं। यहां तक कि एक टैक्सी चालक ने भी उन्हें सबरीमला ले जाने से मना कर दिया।
इस बीच अयप्पा भक्तों ने जोर देतेे हुए कहा “ सुश्री देसाई ने खुद कहा है कि वह भक्त और आस्तिक नहीं हैं और वह ‘इरुमुडी केट्टू’ जैसी सदियों पुरानी रीतियों और 41 दिनों की प्रतिज्ञा के बिना दर्शन करना चाहती हैं। हम किसी भी कीमत पर, यहां तक चाहेे मर भी जायें तो भी उसे और अन्य महिलाओं को इसकी अनुमति नहीं देंगे।”
वह हवाई अड्डे पर पीला एवं काला कुर्ता पहने एक यात्री की तरह पहुंची न कि पारंपरिक परिधान एवं इरुमुडी केट्टू के साथ एक अयप्पा भक्त की तरह। सुश्री देसाई अपनी बात पर अड़ी है कि वह बिना दर्शन के बिना नहीं जाएंगी, जिससे बड़ी संख्या में महिलाओं सहित भक्त हवाई अड्डे पर इकट्ठा होने लगे।भक्तों के विरोध पर पुलिस ने उनसे अपील की लेकिन वह अपनी बात पर अड़ी रही।
सुश्री देसाई ने इससे पहले केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन को उनके आवास एवं खर्च के साथ-साथ हवाई अड्डे से सबरीमाला तक पुलिस सुरक्षा की मांग को लेकर एक पत्र लिखा था। हालांकि उन्हें यह उपलब्ध नहीं कराई गई है।
रमेश जितेन्द्र
वार्ता
image