Friday, Mar 29 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


इस बार के चुनाव में कांग्रेस के साथ न श्री जाेगी हैं, न ही अमित। सवाल यह भी उठ रहा कि क्या बदली परिस्थिति में कांग्रेस मरवाही सीट पर अपना कब्जा बरकरार रख पायेगी। कांग्रेस ने इस बार गुलाब सिंह राज को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने से पहले अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री रहे दिवंगत भंवर सिंह पोर्ते की पुत्री अर्चना पोर्ते को चुनाव मैदान में उतारा है।
श्री पोर्ते ने 1972, 1977 और 1980 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट से लगातार जीत हासिल कर हैट्रिक बनायी थी। 1985 के चुनाव में टिकट न मिलने पर वह भाजपा में शामिल हो गए। मरवाही के आदिवासी समुदाय के बीच उनकी गहरी पैठ थी और इसकी बदौलत उन्होंने 1990 में भाजपा टिकट से चुनाव लड़ा और जीते भी।
एक नवंबर 2000 को अलग छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद 2003 और उसके पश्चात 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में श्री जोगी ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीता।
मौजूदा विधानसभा चुनाव में जकांछ ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन किया है। श्री जोगी ने पहले स्वयं चुनाव नहीं लड़ने और सभी सीटों पर चुनाव प्रचार करने की बात कही लेकिन बाद में मरवाही की जनता की इच्छा एवं भावनाओं का हवाला देते हुए खुद भी चुनाव मैदान में ताल ठोककर खड़े हो गए।
टंडन.श्रवण
जारी वार्ता
image