Friday, Mar 29 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्यपाल ने किया ‘महिला दर्पण’ पुस्तक का विमोचन

देहरादून 05 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को राजभवन में डॉ. सुजाता संजय की रचित पुस्तक “महिला दर्पण’’ का विमोचन किया। यह पुस्तक देवनागरी तथा ब्रेल दोनों ही लिपियों में लिखी गई है।
श्रीमती मौर्य ने पुस्तक की सराहना करते हुए कहा कि इससे महिलाओं तथा विशेष रूप से दृष्टिबाधित महिलाओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहना चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि कई बार समय पर जानकारी न होने के कारण छोटी-छोटी समस्याएं बड़ी हो जाती हैं। एक स्वस्थ स्त्री, स्वस्थ परिवार, समाज और राष्ट्र का आधार होती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि डाॅ. सुजाता संजय द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधित पहलुओं को ध्यान में रखकर प्रकाशित पुस्तक ‘‘महिला दर्पण’’ दृष्टिबाधित महिलाओं सहित सभी आम महिलाओं के लिये भी कारगर सिद्ध होगी।
डाॅ. सुजाता ने बताया गया कि यह भारत की पहली ब्रेललिपि में प्रकाशित पुस्तक है जिसको ‘‘इंडिया बुक आॅफ रिकार्ड’’ एवं ‘‘इंटरनेशनल बुक आॅफ रिकार्ड’’ में एक कीर्तिमान के रुप मे सम्मिलित किया गया है।
इस पुस्तक के माध्यम से सामान्य एवं दृष्टि दिव्यांग महिलाओं को उनकी शारीरिक संरचना एवं स्वास्थ्य के बारे में जागरुक करने का प्रयास किया गया है।
इस अवसर पर डाॅ. बी. के. एस. संजय अस्थि रोग विशेषज्ञ, नचकेता राउत, निदेशक, राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान, देहरादून, डाॅ. प्रतीक संजय, सचिव सेवा संस्था, योगेश अग्रवाल आदि उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image