Friday, Apr 19 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चुनाव प्राधिकरणों ने संवेदनशील एवं नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में आकस्मिक घटना के लिए वायु एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की है।
श्री रजत ने बताया कि 106 विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे मतदान समाप्त होगा जबकि नक्सल प्रभावित 19 विधानसभा क्षेत्रों में एक घंटे पहले शाम चार बजे तक वोटिंग होगी। उन्होंने बताया कि चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराने के लिए 450 निगरानी दस्तों को भी तैनात किया गया है, जो चुनाव के दौरान अनियमितताओं की जांच करेंगें।
राज्य में मतदाता 1,824 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगें। राज्य में 1.41 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 1.39 से अधिक महिला मतदाता है। मलकाजगिरी विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 42 प्रत्याशी मैदान में है जबकि बांसवाड क्षेत्र में सबस कम छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
चुनाव आयाेग सूत्राें ने बताया कि 32,815 मतदान केंद्रों पर 1.6 लाख से अधिक चुनाव कर्मियों को चुनाव सामग्री एवं मतदान मशीनों के साथ तैनात किया गया है।
मतदान समाप्त होने तक शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है और अगले 24 घंटों के दौरान चुनाव से संबंधित खबरों के प्रसारण पर प्रतिबंध लागू किया गया है।
गौरतलब है कि चुनाव प्रचार बुधवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया। मतगणना 11 दिसंबर को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगी।
रमेश, संतोष
वार्ता
image