Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


त्रिपुरा के उच्च शिक्षण संस्थानों में मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

अगरतला 08 दिसंबर (वार्ता) त्रिपुरा सरकार ने राज्य के सभी कॉलेजों और उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों और शिक्षकों को डिजिटल शिक्षण की सुविधा मुहैया कराने के लिए रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत कंपनी सभी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करायेगी।
राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने शनिवार को यहां बताया कि जल्द ही शैक्षणिक संस्थानों में वाई फाई सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक पहुंच सीमित रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने छात्रों को कक्षा की ओर आकर्षित करने के साथ ही उनमें तकनीकी शिक्षा की आदत विकसित करने की योजना बनायी है।
उन्होंने कहा, “शिक्षण संस्थानों में मुफ्त वाई-फाई के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट और तकनीकी शिक्षा की सुविधा होने से छात्रों को कक्षा में व्याख्यान में भाग लेने से पहले उस विषय के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी।”
समझौते के अनुसार एक व्यक्ति को प्रतिमाह फोर जी रफ्तार में एक जीबी का एक वाई-फाई कैप दिया जाएगा। शुरुआती तौर पर यह सुविधा पांच वर्षों के लिए होगी और इसे तीन वर्ष के लिए बढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कॉलेजों/शिक्षण संस्थानों में वाई-फाई के लिए बिजली की जरूरत पूरी करने की व्यवस्था जाएगी।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार तथा आरजेआईएल के बीच समझौता केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत किया गया है। इसके अलावा कौशल विकाल प्रयोगशाला की स्थापना के लिए शिक्षा मंत्रालय त्रिपुरा के कुछ कॉलेजों का चयन करेगा।
संतोष, यामिनी
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image