Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


औली में स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की तैयारियां शुरू

देहरादून 12 दिसंबर(वार्ता) राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने प्रसिद्ध विंटर डेस्टिनेशन औली में स्कीइंग कोर्स तथा राष्ट्रीय जूनियर स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन हेतु आवश्यक तैयारियां आरंभ कर दी है। इसके लिए बर्फ बनाने की मशीन का जरूरी मरम्मत करवा लिया गया है और कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य शुरू हो गया है। गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से आकर्षक स्किंग पैकेजों का प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि बर्फ तैयार करने की मशीन के माध्यम से बर्फ बनाने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि जूनियर वर्ग की राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता के आयोजन की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और फरवरी के प्रथम सप्ताह से इस प्रतियोगिता को आरंभ किए जाने की योजना है। साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में दक्षिण एशियाई स्कींग प्रतियोगिता के आयोजन हेतु प्रयास किए जा रहे हैं और इसकी अनुमति अभी तक विचाराधीन है। उन्होंने पर्यटन और पर्यावरण के बीच संतुलन स्थापित करने पर बल देते हुए कहा कि सर्दियों में सामान्यतः घूमने के प्रयोजन से जाने वाले पर्यटक स्कीइंग स्लोप मैं गंदगी फैला देते हैं, जिससे पर्यावरण प्रदूषित होता है। इस पर नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से स्कीइंग स्लोप पर जाने वाले पर्यटकों के लिए एक अनिवार्य न्यूनतम शुल्क की व्यवस्था शीघ्र ही आरंभ की जाएगी।
गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा प्रतिवर्ष औली में स्कीइंग कोर्सेज आयोजित करवाए जाते हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम के महाप्रबंधक बीएल राणा ने बताया कि इस वर्ष सात दिवसीय तथा 14 दिवसीय स्कीइंग कोर्स आयोजित करवाए जा रहे हैं। सात दिवसीय कोर्स के लिए 30 सीटें जबकि 14 दिवसीय कोर्स के लिए 10 सीटें रखी गई हैं।
स्किन कोर्सेज का आरंभ जनवरी माह के प्रथम सप्ताह से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा स्कीइंग के सफल संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।
सं. नीरज
वार्ता
More News
चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कोलकाता 20 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में ओसी रैंक के दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

see more..
ओडिशा नाव त्रासदी: सात शव बरामद, एक लापता की तलाश जारी

ओडिशा नाव त्रासदी: सात शव बरामद, एक लापता की तलाश जारी

20 Apr 2024 | 2:53 PM

झारसुगुडा 20 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा के झारसुगुडा जिले रेंगाली थाना क्षेत्र के शर्धा महानदी घाट पर नाव पलटने की घटना में सात लोगों के शव बाहर निकाल लिये है और अन्य एक व्यक्ति लापता है, उसकी तलाश जारी है।

see more..
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image