Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने श्रीजतो पर हमले को लेकर व्यक्त की पीड़ा

ममता ने श्रीजतो पर हमले को लेकर व्यक्त की पीड़ा

कोलकाता 13 जनवरी (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रसिद्ध बंगाली कवि श्रीजतो बंदोपाध्याय पर असम केे सिल्चर में हुए हमले की घटना पर गहरा रोष प्रकट करते हुए रविवार काे गंभीर चिंता प्रकट की।

मुख्यमंत्री ने कवि श्रीजतो को फोन करके उनकी कुशल क्षेम पूछी तथा उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कवि को पूरी सुरक्षा प्रदान करने का भी भरोसा दिला।

कवि से बात करने के बाद तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने असम प्रशासन से भी कवि की सुरक्षा को लेकर बातचीत की। राज्य के मंत्री अरूप विश्वास ने भी कवि से उनका हालचाल पूछा।

श्रीजतो शनिवार को सिल्चर में आयोजित एक समारोह के उद्घाटन के मौके पर पहुंचे थे। रात में एक होटल में आयोजित ‘ऐसो बोलि’ (आइए बोलते हैं) नामक इस समारोह में कवि को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था लेकिन इस दौरान ही कुछ कट्टर दक्षिणपंथी संगठनों के लोग कवि के भाग लेने का विरोध करने लगे। विरोध प्रदर्शन के साथ ये लोग कवि के खिलाफ नारेबाजी भी करने लगे।

पुलिस की मदद से हालांकि कवि किसी प्रकार सिल्चर स्थित सर्किट हाउस सुरक्षित पहुंचने में कामयाब हो गये। फिर रविवार की सुबह कवि श्रीजतो कोलकाता रवाना हो गये।

कार्यक्रम के आयोजकों ने भी इस घटना की निंदा की।

श्रीजतो ने कहा,“आंदोलनकारियों ने मुझसे पूछना शुरू किया कि मैंने कई महीने पहले विवादास्पद कविता क्यों लिखी थी। आयोजकों ने उन्हें रोका कि सवाल पूछने का यह सही मंच नहीं है। होटल के कुछ सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें वहां से जाने को भी कहा।”

उन्होंने कहा,“मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुझे फोन किया और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उस होटल में गये जहाँ हमें रोका गया था। उन्होंने हमें सुरक्षित बचा लिया और मैं सर्किट हाउस पहुंच गया।”

श्रीजतो ने कहा,“असम और बंगाल सरकार ने मेरी मदद की ताकि मैं पहली उड़ान से शहर छोड़ सकूं।”

इस बीच, कोलकाता के लोग गुरिल्ला लड़ाकों के व्यवहार से खासे नाराज दिखे। बंगाली संगठनों की ओर से श्रीजतो के समर्थन में ललित कला अकादमी के सामने प्रदर्शन किया गया।

संजय आशा

वार्ता

image