Friday, Mar 29 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में सरकार गिराने की भाजपा की कोशिश निंदनीय: देवेगौड़ा

बेंगलुरु, 15 जनवरी (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने कर्नाटक में लोकतांत्रिक तरीके से बनी जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस गठबंधन सरकार को गिराने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं की कोशिश की निंदा करते हुए मंगलवार को कहा कि विधायकों की खरीद-फरोख की उनकी कोशिश नाकाम रहेगी।
श्री देवेगौड़ा ने आरोप लगाया कि भाजपा खुद को राष्ट्रीय पार्टी बताती है और उसने अपने विधायकों को दिल्ली के एक बड़े होटल में रखा हुआ है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक में भाजपा नेतृत्व की ऐसी शर्मनाक हरकत के बावजूद हर दिन आखिर किस तरह राजनीति में शुचिता की बात कर सकते हैं।
उन्होंने कहा, “मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भाजपा विधायकों को बड़ी संख्या में नकदी और पद का प्रलोभन दे रही है। यह भारतीय लोकतंत्र में किसी पार्टी के लिये गर्व करने लायक नहीं है। अगर भाजपा ऐसा करना चाहती है तो आने वाले दिनों में उसे कर्नाटक में लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ेगा।”
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के फिर मुख्यमंत्री बनने का सपना देखने की बात कहते हुए श्री देवेगौड़ा ने उम्मीद जताते हुए कहा,“ जेडी (एस) और कांग्रेस की सरकार स्थिर रहेगी और उसे कोई हिला नहीं सकेगा।”
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल के बेंगलुरु दौरे पर उन्होंने कहा, “राज्य सरकार को अस्थिर करने की भाजपा नेताओं की कोशिश की खबरें मीडिया में देखने के बाद शायद वह यहां दौड़े आए होंगे।”गुरुवार को अल्पसंख्यकों की राज्यस्तरीय बैठक बुलाने की जानकारी देते हुये श्री देवेगौड़ा ने कहा कि उन्होंने इस बैठक में अपनी पार्टी के विधायकों को भी हिस्सा लेने के लिये कहा है।
इस बीच, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और गठबंधन सरकार की समन्वय समिति के अध्यक्ष सिद्धरमैया ने सरकार को गिराने के लिये कांग्रेस के विधायकों को प्रलोभन देने की भाजपा नेताओं की कोशिशों की निंदा की है। श्री सिद्धरमैया ने ट्विटर पर जारी अपनी पोस्ट में प्रधानमंत्री से सवाल किया,“ विपक्षी पार्टी के विधायकों को प्रलोभन देना क्या आपकी पार्टी की नीयत है।” श्री वेणुगोपाल से मुलाकात के बाद हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया।
सं आशा वार्ता
image