Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में आदिवासी विकास फंड का इस्तेमाल नहीं :मोदी

ओडिशा में आदिवासी विकास फंड का इस्तेमाल नहीं :मोदी

बोलांगीर, 15 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार पर खनिज वाले इलाकों के विकास के लिए जिला खनिज फंड (डीएमएफ) के चार हजार करोड़ रुपये इस्तेमाल न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस धन से आदिवासी बहुल क्षेत्रों का विकास किया जा सकता था।

पाथरचेपा में 1545 करोड़ रुपये की कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि राज्य के पास डीएमएफ के चार हजार करोड़ रुपये हैं लेकिन इस फंड का इस्तेमाल नहीं किया गया है। उन्होंने सवालिया अंदाज में पूछा, “इस सरकार को क्या हो गया है। क्या वह सो रही है।”प्रधानमंत्री ने कहा कि चुुनावों के लिए इंतजार करने से बेहतर है कि राज्य सरकार इस फंड का इस्तेमाल आदिवासियों के विकास के लिए करे।

श्री मोदी ने ओडिशा सरकार को सलाह दी कि वह खनिज वाले इलाकों में रहने वाले लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए फंड का उपयोग करे। पूर्ववर्ती केंद्र सरकार ने कभी भी स्थानीय स्तर पर विकास की बात नहीं सोची जबकि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) की सरकार ने खनिज बहुल इलाकों में आदिवासियों के फायदे के लिए जिला खनिज फंड बनाया।

प्रधानमंत्री ने ओडिशा के विकास पर राजग सरकार के जोर दिये जाने का जिक्र करते हुए कहा, “क्या कोई सोच सकता है कि केंद्र ने बीते एक महीने में राज्य के विकास के लिये 20 हजार करोड़ रुपये खर्च किये हैं। देखिये किस तरह इस निवेश से राज्य के लोगों के लिये रोजगार के नये रास्ते खुले हैं।”

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ओडिशा में संपर्क के विकास और रेलवे की प्रगति के लिये भी काम कर रही है। रेलवे के विकास के लिये बीते चार साल में 20 हजार करोड़ रुपये राज्य को देने की भी उन्होंने जानकारी दी और कहा कि ये धनराशि पिछली सरकार के दौरान दिये गये धन से पांच गुना ज्यादा है।

सं आशा

वार्ता

image