Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पिथौरागढ़-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा शुरू, जनता की 34 साल बाद मुराद पूरी

नैनीताल 17 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड में पिथौरागढ़ की जनता की 34 साल पुरानी मुराद आखिरकार गुरुवार को पूरी हो गयी। पिथौरागढ़ से पंतनगर एवं देहरादून के लिये आज दो हवाई सेवायें शुरू हुईं। उड़ान योजना के तहत प्रदेश में यह दूसरी हवाई सेवा है।
पंतनगर हवाई अड्डे के निदेशक एस.के. सिंह ने कहा कि पिथौरागढ़ से पंतनगर, पिथौरागढ़ से देहरादून के लिये दो रूटों पर आज हवाई सेवायें शुरू हो गयी। उन्होंने कहा इस सेवा का मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कुछ समय पहले विधिवत रूप से उद्घाटन किया था। इसलिये आज से यह सेवा विधिवत रूप से शुरू हो गयी।
उन्होंने कहा कि पूरे सप्ताह भर यात्रियों के लिये हवाई सेवा उपलब्ध रहेगी। जनता से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने बताया कि 27 जनवरी तक सीटें बुक हो चुकी हैं। इस मौके पर आज पिथौरागढ़ में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।
स्थानीय महिलाओं ने सभी यात्रियों को फूलमालाओं से स्वागत किया। पंतनगर में भी वाटर केनन से हवाई सेवा के पहली बार पहुंचने पर स्वागत किया गया तथा यात्रियों के साथ केक काटा गया। इस हवाई सेवा की जिम्मेदारी हेरिटेज एविएशन को दी गयी है।
श्री सिंह ने बताया कि देहरादून से पिथौरागढ़ के बीच का किराया 1570 रुपये जबकि पिथौरागढ़ से पंतनगर का किराया 1410 रुपये निर्धारित किया गया है। हवाई सेवा 9.30 बजे देहरादून से उड़ान भरेगी और 10.20 बजे पिथौरागढ़ पहुंचेगी। इसके बाद 10.40 बजे पंतनगर के लिये उड़ान भरेगी।
यही सेवा पंतनगर से वापस पिथौरागढ़ पहुंचेगी और फिर देहरादून के लिये उड़ान भरेगी। पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिये 11.30 बजे और पिथौरागढ़ से देहरादून के लिये 12.20 बजे का समय वापसी के लिये निर्धारित किया गया है।
केन्द्र की उड़ान योजना के तहत प्रदेश में दूसरी सेवा शुरू हुई है। इससे पहले पंतनगर से देहरादून के लिये सीधी हवाई सेवा को हरी झंडी दिखायी गयी थी। पंतनगर से देहरादून के लिये एयर इंडिया की सहायक कंपनी को हवाई सेवा की जिम्मेदारी दी गयी है। श्री सिंह ने कहा कि मौसम अच्छा है और सेवा तय कार्यक्रम के अनुसार संचालित हो रही है।
पहली हवाई सेवा में देहरादून से पिथौरागढ़ पहुंचे प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने इस मौके पर पिथौरागढ़ की जनता खासकर नैनी सैनी की जनता काे धन्यवाद दिया और इसे प्रदेश के लिये विशेष अवसर बताया। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश के अन्य स्थान भी उड़ान योजना के तहत जुड़ेंगे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image