Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं विश्वविद्यालय में बढ़े फर्जी डिग्री के मामले

नैनीताल 18 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री के मामले बढ़ते जा रहे हैं। विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री संबंधी एक और मामला प्रकाश में आया है। अभी तक इस फर्जीवाड़े में शामिल लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है।
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक संजय पंत के अनुसार ब्रिटिश उच्चायोग की ओर से सत्यापन के लिये एक और डिग्री विश्वविद्यालय को भेजी गयी है। विश्वविद्यालय की ओर से इस मामले की जांच की गयी तो डिग्री फर्जी पायी गयी। श्री पंत ने कहा कि उन्होंने ब्रिटिश उच्चायोग से इस मामले में और ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है। जैसे ही अधिक जानकारी मिल पायेगी तो विश्वविद्यालय की ओर से इस फर्जीवाड़े में शामिल लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।
ब्रिटिश उच्चायोग की ओर से कहा गया है कि उसे अधिक ब्योरा उपलब्ध कराने के लिये उच्चाधिकारियों की अनुमति लेनी जरूरी है।
श्री पंत ने कहा कि यदि ब्रिटिश उच्चायोग की ओर से और अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं करायी जाती है तो इस मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय से सम्पर्क करेंगे।
गौरतलब है कि यह फर्जीवाड़ा दिसंबर अंत में प्रकाश में आया था। इस फर्जीवाड़े में 19 लोगों के दस्तावेज फर्जी निकले। संबद्ध मामले में फर्जी दस्तावेजों के बल पर अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में नौकरी एवं उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिये आवेदन किया गया था।
इसके बाद इन उच्चायोगों की ओर से विश्वविद्यालय से इन डिग्रियों की वैद्यता को लेकर जानकारी मांगी गयी थी। जांच में 19 डिग्री फर्जी पायी गयी। सभी के खिलाफ नैनीताल के मल्लीताल कोतवाली में भारतीय दंड संहित की धारा 420, 467, 468 एवं 471 में मामला दर्ज कराया गया है।
श्री पंत ने कहा कि सामने आये नये फर्जीवाड़े में भी जल्द पुलिस में शिकायत दर्ज करायी जाएगी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image