Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीएसएफ ने 31 रोहिंग्या सौंपे पुलिस को . त्रिपुरा जेल भेजे गए

अगरतला 22 जनवरी(वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बंगलादेश के बीबीजी के साथ चले चार दिन के विवाद के बाद नौ महिला एवं 16 बच्चों समेत 31 रोहिंग्या को मंगलवार सुबह बीएसएफ ने अगरतला में पुलिस को सौंप दिया।
पुलिस को सौंपेने के बाद रोहिंग्याओं की चिकित्सा जांच कर अदालत के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।
बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि बंगलादेश सुरक्षा बल (बीबीजी) ने बीएसएफ पर आरोप लगाया कि बिना किसी साक्ष्य के रोहिंग्याओं को बंगलादेश की सीमा में भेजा जा रहा था। बीबीजी इनको भारत के निश्चिंतपुर क्षेत्र में भेजने का प्रयास कर रही थी किंतु बीएसएफ ने इनको 18 जनवरी को ‘ नो मैन’स लैंड’ के बाहर पकड़ लिया।
बीएसएफ के अनुसार बीबीजी ने इनके शरणार्थी कार्ड और अन्य सामान अपने कब्जे में ले लिये और बीएसएफ की रायेरबारी सीमा चौकी पर इकट्ठा होने को मजबूर किया। बीएसएफ और बीबीजी के बीच कई दौर की अधूरी बातचीत के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश के उपरांत इन्हें सीमा पर लगी तार के भीतर आने की अनुमति दी।
बीएसएफ की तरफ से जारी बयान में कहा गया,“महिलाओं और बच्चों ने ठिठुरती ठंड के बीच खुले आसमान के नीचे रातें बिताई । हमनें मानवता के नाते अपने मैस से उन्हें कंबल और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई लेकिन यह उनके जीवनयापन के लिए पर्याप्त नहीं थी। बीबीजी ने इन्हें न्यूनतम सुविधाएं देना भी मुनासिब नहीं समझा जिससे उनकी शारीरिक स्थिति खराब हुई।”
मिश्रा.संजय
वार्ता
image