Friday, Apr 19 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पूर्ण बजट पेश करे तेलंगाना सरकार: कांग्रेस

हैदराबाद, 30 जनवरी (वार्ता) तेलंगाना कांग्रेस ने राज्य सरकार से अंतरिम बजट पेश करने के बजाय वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पूर्व बजट पेश करने की मांग की है।
कांग्रेस प्रवक्ता सैयद निजामुद्दीन ने बुधवार को गांधी भवन में संवाददाताओं से कहा कि देश भर में लोग इस समय अजीब स्थिति का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “ केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का शासनकाल सिर्फ तीन महीने बचा है, लेकिन वह पूर्ण बजट पेश करना चाहती है, जो न केवल गैर संवैधानिक है बल्कि सभी नियम, कानून तथा स्थापित संसदीय परंपराओं के खिलाफ है। दूसरी ओर तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को राज्य सरकार को जनता ने पांच साल से लिए जनादेश दिया है लेकिन वह अंतरिम बजट पेश करना चाहती है। भाजपा तथा टीआरएस संविधान का अनुसरण नहीं करना चाहती हैं।”
उन्होंने कहा कि टीआरएस सरकार के पास पूर्व बजट पूर्ण बजट नहीं पेश करने और तीन महीने के लिए अंतरिम बजट पेश करने की कोई वाजिब वजह नहीं है। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने दावा किया है कि राज्य की परियोजनाओं में केंद्र के वित्तीय योगदान या राज्य को दी जाने वाली राशि में स्पष्टता नहीं होने के कारण राज्य सरकार अंतरिम बजट पेश करना चाहती है। राज्य सरकार को केंद्र की ओर से पिछले पांच वर्षों के दौरान मिली राशि का औसत निकालना चाहिए और उसका मूल्यांक वित्तीय वर्ष 2019-20 के तौर पर करना चाहिए। इसका संशोधन बाद में किया जा सकता है। राज्य सरकार को अपनी अनुमानित आय तथा प्रस्तावित व्यय के आधार पर पूर्ण बजट पेश करना चाहिए।”
श्री निजामुद्दीन ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री आर्थिक मोर्चे पर अपनी नाकामी को छिपाने के लिए कुछ समय पाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “मौजूदा समय में तेलंगाना भारी आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। राज्य सरकार के कोष में नयी परियोजना पर खर्च करने के लिए पैसा नहीं बचा है। तेलंगाना सरकार कर्ज पर चल रही है। वर्ष 2017-18 की नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार पर 26738 करोड़ रुपये के कर्ज थे। मौजूदा वित्तीय वर्ष में 30 नवंबर राज्य सरकार ने 21537 करोड़ रुपये कर्ज ले लिये हैं और गत 25 जनवरी को राज्य सरकार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जरिये अपनी प्रतिभूतियों को बेचने की पेशकश कर चुकी है, जिससे 2000 करोड़ रुपये कर्ज और बढ़ेगा।”
संतोष.श्रवण
वार्ता
More News
तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:43 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में शुक्रवार को लोकसभा की 39 सीटों के लिए हो रहे पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक कुल 6.23 करोड़ मतदाताओं में से 63.20 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:32 PM

देहरादून, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों के लिए शाम पांच बजे तक कुल 53.56 फीसदी मतदान हुआ। राज्य के कई स्थानों पर मतदान जारी रहने की भी खबर है।

see more..
image