Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में किसानों को दो लाख की बीमा योजना शुरू

कोलकाता 30 जनवरी (वार्ता) लाेक सभा के आगामी चुनाव से पूर्व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने किसानों के लिए दो लाख की बीमा वाले कृषक बंधु योजना का बुधवार को रामपुरहाट से औपचारिक शुरूआत की तथा किसानों को चेक भी सौंपे।
सुश्री बनर्जी ने इस मौके पर कहा,“आगामी एक फरवरी से राज्य के सभी किसानों को इस योजना का लाभ सहकारी बैंकों के जरिए मिलने लगेगा। राज्य के 341 प्रखंडों में शिविरों का आयोजन कर लाभार्थियों को इसका लाभ दिया जाएगा।”
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अबतक 17 हजार किसानों के नाम सूची में शामिल किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा,“इस योजना के तहत वित्त विभाग ने 4,150 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जिसमें से 4,000 करोड़ रुपये किसानों को खेती में मदद करने के लिए आवंटित किए गए हैं। शेष 150 करोड़ रुपये किसानों की मौत की स्थिति में उनके परिवारों को वित्तीय सहायता के रूप में दिए जाएंगे।”
उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर किसान आत्महत्या के लिए जिम्मेदार लाेगों को गिरफ्तार करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा,“बंगाल में हमने किसानों की औसत वार्षिक आय को तीन गुना बढ़ा दिया है जबकि देश में 12,000 से अधिक किसानों ने आत्महत्या की है।
कृषक बंधु योजना, जिसे 31 दिसंबर, 2018 को लॉन्च किया गया था, हरेक किसान को दो लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगा।
संजय
वार्ता
image