Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लाखों श्रद्वालुओं ने मौनी अमावस्या पर किया गंगा स्नान

हरिद्वार 04 फरवरी(वार्ता) हरिद्वार में सोमवार को लाखों श्रद्वालुओं ने मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान किया। सोमवती अमावस्या स्नान के महत्व को देखते हुए हरिद्वार में एक दिन पहले से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी।
गंगा स्नान करने के बाद महिलाओं ने पीपल के वृक्ष की पूजा कि, महिलाओं ने पीपल वृक्ष में धागे लपेटते हुए 108 परिक्रमा कर परिवार के सदस्यों की लंबी उम्र की कामना की। इसके साथ ही कर्मकाण्ड के जरिये श्रद्धालुओं ने अपने पुरखों के माेक्ष की कामना हेतु स्नान-ध्यान और दान भी किया।
सूत्रों के अनुसार 27 वर्ष बाद ऐसा मौका आया है कि मौनी अमावस्या पर सोमवती स्नान एक ही दिन पर पड़ा, साथ ही प्रयागराज में जहां आज कुंभ का स्नान किया जा रहा है तो दूसरी और हरिद्वार में भी मौनी सोमवती का स्नान किया गया ।
विभिन्न राज्यों से काफी संख्या में आये श्रद्धालु सुबह चार बजे से ही गंगा में स्नान करना शुरू कर दिया, स्नान करने के साथ ही साथ श्रद्वालुओं ने मां गंगा के किनारे बैठ कर पूजा अर्चना भी की।
सूत्रों के अनुसार हरकी पौडी सहित हरिद्वार के अलावा , गउघाट , सुभाष घाट , बिरलाघाट ,सर्वानन्द घाट , पंजाब सिंह क्षेत्र व अन्य घाटों पर भी श्रद्वालुओं की भीड़ देखने को मिली। माना जाता है कि तिल पर्वों का यह आखिरी दिन होता है। तिल पर्व मकर सक्रांति से प्रांरभ होता है और आज मौनी अमावस्या पर समाप्त हो जाता है।
लाखों श्रद्वालुओं की आस्था की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन भी चौकस नजर आई। हरिद्वार पुलिस अधीक्षक (सीटी) कमलेश उपाध्याय की ओर से बताया गया कि पुलिस प्रशासन द्वारा पूरे मेला क्षेत्र को 14 जोन एवं 38 सेक्टर में बांटा गया है, साथ ही हरकी पौडी को सूपर जोन बनाया गया । पुलिस प्रशासन द्वारा पीएससी , ऐटीएस अन्य पुलिस दलों को भी श्रद्वालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।
सूत्रों के अनुसार स्नान के चलते हरिद्वार राजमार्ग मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई, लेकिन इसके बाद भी राजमार्ग पर लोगों को घंटो जाम में फंसा रहना पड़ा।
सं, नीरज
वार्ता
image