Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पाकिस्तान, अफगानिस्तान के पूर्वज भी हिन्दू: भागवत

देहरादून, 06 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है पाकिस्तान और अफगानिस्तान के निवासियों के पूर्वज भी हिन्दू ही थे।
श्री भागवत ने बुधवार को उत्तराखंड में सरकारी सेवानिवृत अधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की संस्कृति और रहन-सहन भारत जैसा ही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन देशों के पूर्वज भी हिन्दू ही थे। उन्होंने कहा, “हमारी पूजा पद्धति में भिन्नता हो सकती है लेकिन हमारे पूर्वज और संस्कृति एक ही है।
उन्होंने कहा कि हिन्दू और संघ के दृष्टिकोण में भेद बिल्कुल नहीं है। जाति, भाषा के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता। समानता हिन्दू संस्कृति का आधार रही है।
सेवानिवृत अधिकारियों को आरएसएस के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि संघ की स्थापना 1925 में हुई और यदि संघ को समझना है तो इसमें आना होगा। संघ को बाहर से समझना मुश्किल है। संघ का उद्देश्य समाज में सामाजिक समरसता स्थापित करना है।
संजय. दिनेश.श्रवण
वार्ता
More News
ममता ने दार्जिलिंग के उम्मीदवार लामा के समर्थन में किया रोड शो

ममता ने दार्जिलिंग के उम्मीदवार लामा के समर्थन में किया रोड शो

16 Apr 2024 | 8:38 PM

दार्जिलिंग 16 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को दार्जिलिंग लोकसभा सीट से अपनी पार्टी के उम्मीदवार गोपाल लामा के समर्थन में रोड शो किया।

see more..
आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 7:11 PM

नेल्लोर, 16 अप्रैल (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश में मंगलवार को चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर कवाली मंडल के गौरवरम गांव में एक कार और लॉरी की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image