Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड कांग्रेस ने मोदी के दौरे के विरोध का किया एलान

नैनीताल 12 फरवरी (वार्ता) लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस में जबर्दस्त रस्साकशी शुरू हो गयी है। प्रदेश कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूद्रपुर दौरे के विरोध का एलान किया है।
कांग्रेस पार्टी की ओर से आरोप लगाया गया है कि श्री मोदी चुनावी फायदे के लिये केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री मोदी से कुछ सवाल भी पूछे गये हैं। पार्टी की ओर से राफेल समेत कई बिन्दुओं पर जवाब मांगा गया है।
कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों ने मंगलवार को हल्द्वानी में एक बैठकर प्रधानमंत्री के दौरे के विरोध का एलान किया। पार्टी के जिलाध्यक्ष सतीश नैनवाल एवं हल्द्वानी महानगर अध्यक्ष राहुल छिमवाल ने बताया कि विरोध कार्यक्रम की अगुवाई प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह करेंगे और इसमें महिला कांग्रेस समेत पार्टी के सभी विधायक, पदाधिकारी, विभिन्न प्रकोष्ठों के नेता और आम कांग्रेसजन शामिल होंगे।
कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री से जो सवाल पूछे गये हैं उनमें पहला सवाल राफेल रक्षा सौदे पर प्रधानमंत्री चुप क्यों हैं? प्रधानमंत्री ने प्रत्येक परिवार के खाते में 15 लाख रुपये देने की घोषण की थी, उस घोषणा का क्या हुआ? प्रधानमंत्री ने विधानसभा चुनावों के दौरान उत्तराखंड की धरती पर किसानों की पूर्ण कर्जमाफी की घोषणा की थी, अभी तक कर्जमाफी क्यों नहीं हुई?
पार्टी ने यह भी पूछा कि हरिद्वार स्थित रुड़की में जहरीली शराब से मरने वाले 150 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन है? केन्द्र सरकार ने प्रतिवर्ष दो करोड़ लोगों को नौकरी देने का वादा किया था तथा प्रदेश के गन्ना किसानों का बकाया भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। उस वादे का क्या हुआ है?
पार्टी की ओर से कहा गया कि केन्द्र सरकार के साढ़े चार साल पूरे हो गये हैं और सरकार खाली जुमलेबाजी से जनता को बरगला रही है। इसलिये कांग्रेस प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध कर रही है। श्री नैनवाल ने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता 14 फरवरी को रूद्रपुर में जुटेंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 14 फरवरी को उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के दौरे पर आ रहे हैं। वे रूद्रपुर में गरीबों एवं किसानों के लिये 3340 करोड़ की महात्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ करेंगे। साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image