Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चिटफंड कंपनी का निदेशक, शाखा प्रबंधक गिरफ्तार

हल्द्वानी 14 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड में बागेश्वर जिला पुलिस एवं विशेष अभियान दल(एसओजी)की संयुक्त टीम ने पृथ्वी क्रेडिट कोआपरेटिव सोसायटी लिमिटेड के एक निदेशक और शाखा प्रबंधक को गिरफ्तार कर गुरुवार को स्थानीय अदालत में पेश किया। सोसायटी निदेशक की पत्नी को फिलहाल स्वास्थ्य कारणों की वजह से गिरफ्तार नहीं किया गया है।
पुलिस के मुताबिक आरोपियों पर स्थानीय निवेशकों के 20 लाख से अधिक रुपये हड़पने का मामला दर्ज है और तीनों फरार चल रहे थे।
जिला पुलिस जनसम्पर्क अधिकारी ने यहां बताया कि संयुक्त टीम ने बुधवार को निदेशक पीयूष अवस्थी को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया जबकि शाखा प्रबंधक बसंत गिरी गोस्वामी को गुरुवार को बागेश्वर से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों को आज अदालत के समक्ष पेश किया गया।
सोसायटी की अन्य निदेशक हिमांगी अवस्थी को फिलहाल स्वास्थ्य कारणों की वजह से गिरफ्तार नहीं किया गया है। उन्हें उपचार के बाद गिरफ्तार किया जाएगा।
पुलिस प्रवक्ता के अनुसार स्थानीय निवेशकों ने जनवरी में सोसायटी के निदेशकों और कर्मचारियों पर रुपये हड़पने के आरोप में बागेश्वर कोतवाली में भारतीय दंड संहिता की धारा 406 एवं 420 में मामला दर्ज कराया था। जांच के दौरान मामले में धारा 120 बी एवं 409 की बढ़ोतरी की गयी थी।
प्रवक्ता ने बताया कि आरोपियों ने 85 स्थानीय निवेशकों के 20 लाख से अधिक रुपये हड़पे हैं तथा जांच में अन्य राज्यों में भी सोसायटी की शाखाओं की ओर से निवेशकों के करोड़ों रुपये हड़पने का मामला प्रकाश में आया है।
जांच में यह भी सामने आया है कि सोसायटी ने उत्तराखण्ड के बागेश्वर, हल्द्वानी, खटीमा, देहरादून, विकासनगर सहित उत्तर प्रदेश के कई नगरों में भी शाखाऐं खोली थी जबकि सोसायटी को लखनऊ में पंजीकृत किया गया था।
आरोपी पीयूष उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कालाक्कर चौराहा ओल्ड हैदराबाद का रहने वाला है जबकि बसंत बागेश्वर जिले के कपकोट में मल्ला देश गांव का रहने वाला है।
सं.संजय
वार्ता
image