Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हिना ने रचा इतिहास, बनी पहली भारतीय महिला उड़ान इंजीनियर

बेंगलुरु, 15 फरवरी (वार्ता) कर्नाटक के बेंगलुरु में फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जैसवाल ने शुक्रवार को 112 हेलीकॉप्टर यूनिट, वायु सेना स्टेशन, येलहंका में सफलतापूर्वक कोर्स पूरा किया और पहली भारतीय महिला उड़ान इंजीनियर बनकर इतिहास रच दिया है।
विज्ञप्ति के अनुसार नेहा जैसवाल को पांच जनवरी, 2015 में वायुसेना की इंजीनियरिंग शाखा में उड़ान इंजीनियर कोर्स के लिए चुना गया था। चयन से पहले उन्होंने एक फ्रंटलाइन सतह से हवा मिसाइल दस्ते में अग्नि टीम और बैटरी कमांडर के पद पर सेवा प्रदान की है। उन्होंने छह महीने के कोर्स के भयंकर परिक्षण के दौरान पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिला कर बेहिचक प्रतिबद्धता, निष्ठा और दृढ़ता का नमूना पेश किया है।
फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जैसवाल चंडीगढ़ की निवासी है और उन्होंने अपनी बी ई की डिग्री पंजाब विश्वविद्यालय से पूरी की है। अपने माता-पिता की इकलौती संतान नेहा ने अपनी उपलब्धि को ‘सपना सच’ होना बताया है। उनका बचपन से ही सैनिक की वर्दी पहनने का सपना था जो अब पूरा हो गया है।
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय वायुसेना ने अपने काडर में महिलाओं को शामिल किया है जिसके सफल परिणाम भी आये हैं।
जतिन.श्रवण
वार्ता
image