Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रकाश ने ओवैसी से किया चुनावी गठबंधन

बेलागावी 09 मार्च (वार्ता) संविधान निर्माता डॉ बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर के पौत्र और भारतीय रिपब्लिक पार्टी के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने आगामी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर महाराष्ट्र, कर्नाटक और देश के अन्य हिस्सों में एक साथ लड़ने के लिए सांसद असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली आॅल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) से हाथ मिला लिया है।
श्री अंबेडकर ने शनिवार को यहां दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोग कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी का विकल्प को ढूंढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में दो तरह की विचारधारायें हैं, एक संविधान के पक्ष में है और दूसरा मनुस्मृति के समर्थन मेें है। उन्होेंने कहा,“ संविधान सभी को जाति, धर्म एवं पंथ से उपर उठकर अधिकार देती है जबकि मनुस्मृति केवल हिंदू की ऊंची जातियों को स्थान देता है। आज महज 15 प्रतिशत ऊंची जाति के लोग 130 करोड़ आबादी पर शासन कर रहे हैं जबकि पिछड़े, दलित और मुसलमान, जो देश में 80 प्रतिशत हैं, अपने मूलभूत अधिकार तक से वंचित हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कांग्रेस पार्टी में बहुत बदलाव आ चुका है और अब यह परिवार पार्टी बनकर रह गयी है। ”
उन्होंने कहा कि पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संविधान के दायरे कार्य निष्पादन कराने में विफल रही है और अप्रत्यक्ष रूप से संघ को पदोन्नत करने में लगी रही। इन दोनों पार्टियों ने आम लोगों का विश्वास खो दिया है, इसलिए समय आ गया है कि स्वयं चुनाव लड़ा जाय और संसद में प्रवेश कर अपने मुद्दों का हल करें। कांग्रेस हिंदू धर्म पर नरम है जबकि भाजपा कट्टर हिंदूवाद को बढ़ावा देती है लेकिन उनमें से कोई भी अन्य वर्ग या धर्म के लोगों के बारे में नहीं सोच रहा है। बैठक में कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा के बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
संजय.श्रवण
वार्ता
image