Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर जैविक शौचालय लोकार्पित

देहरादून/ऋषिकेश 12 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून जनपद अंतर्गत तीर्थ नगरी ऋषिकेश के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिये जैविक शौचालय (वायो डाइजेस्टर टॉयलेट) शुरू हो गया।
परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) के निदेशक डाॅ. बन्धोपाध्याय और भेल के हरिद्वार इकाई के महाप्रबंधक संजय गुलाटी ने मंगलवार को संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर शौचालय का उद्घाटन किया।
स्वामी चिदानन्द ने कहा कि जैविक शौचालय पर्यावरण के अनुकूल हैं। भेल के सहयोग से इसे रेलवे स्टेशन, ऋषिकेश में बनवाना स्वच्छता के दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने भेल पदाधिकारियों का अभिनन्दन करते हुये जैविक शौचालयों को स्वच्छ और सुरक्षित रखने की भी अपील की।
भेल के निदेशक डाॅ. बन्धोपाध्याय ने कहा कि हमारी हरिद्वार यूनिट अभी रोशनी के लिये कार्य कर रही है और अब ऊर्जा के लिये भी कार्य करेगी।
फिक्की के उत्तराखंड चैप्टर अध्यक्ष राकेश सूद ने कहा कि हमारे लिये गर्व का विषय है कि जीवा और बीएचईएल के साथ कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। तीर्थनगरी ऋषिकेश में जैविक शौचालय की दो इकाई बनाना वास्तव में सेवा कार्य है जहां पर देश ही नहीं विश्व के अनेक देशों से श्रद्धालु आते हैं।
उल्लेखनीय है कि इस जैविक शौचालय यूनिट में दिव्यांगों के लिये विशेष शौचालय बनाया गया है। हाथ धोने की इकाई इसकी विशेषता है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image