Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तृणमूल नेताओं के शामिल होने से बंगाल में भाजपा उत्साहित

कोलकाता, 15 मार्च(वार्ता) पश्चिम बंगाल में पैठ मजबूत करने के प्रयास में जुटी भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) को भाटपारा से तृणमूल कांग्रेस(कांग्रेस) के विधायक अर्जुन सिंह के पार्टी में शामिल होने से आम चुनाव से पहले राज्य में नयी संजीवनी मिली है।
पश्चिम बंगाल की राजनीति में मजबूत पकड़ रखने वाले और 18 वर्ष से विधायक श्री सिंह के अपने गढ़ बैरकपुर संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर आम चुनाव में उतरने की उम्मीद है । श्री सिंह के भाजपा का दामन थामने को तृणमूल के लिए राजनीतिक गलियारों में आम चुनाव से पहले बड़े झटके रुप में देखा जा रहा है । वर्ष 2001 से विधायक श्री सिंह की पार्टी में हिंदी भाषी नेता के रुप में पहचान थी । उनकी बैरकपुर क्षेत्र में खासी पकड़ बताई जाती है।
श्री सिंह का नाम आम चुनाव में बैरकपुर से तृणमूल उम्मीदवार के रुप में सबसे आगे चल रहा था किंतु पार्टी प्रमुख मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिनेश त्रिवेदी पर भरोसा जताया।
भाजपा में शामिल होने के बाद श्री सिंह ने कहा “ मैं वास्तव में अर्जुन की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं और मुकुल दा (तृणमूल के पूर्व सांसद) मेरे सारथी के रुप में साथ रहेंगे।”
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से काफी सीटें जीतने के लक्ष्य के लिए पार्टी“ चोगा और खंजर नीति” के तहत तृणमूल के बड़े नेताओं को अपनी तरफ खींचने में जुटी हुई है ।
श्री सिंह के भाजपा का दामन थामने से पहले तृणमूल के दो सांसदों बिशनपुर से सौमित्र खान और बोलपुर से अनुपम हजारा भी सुश्री बनर्जी से अलग होकर भाजपा की सेवा में जुट गए हैं। कांग्रेस के बागदा से विधायक दुलाल चंद्र बार और हबीबपुर से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के विधायक खागेन मुर्मु ने भी आम चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम लिया है । इन पांच नेताओं के अलावा अल्पसंख्यक समुदाय के कई नेता भाजपा में शामिल हो चुके हैं। सोलहवीं लोकसभा में भाजपा के पश्चिम बंगाल से दो सांसद एस एस अहलूवालिया(दार्जिलिंग) और बाबुल सुप्रियो(आसनसोल ) हैं । दोनों मोदी सरकार में मंत्री हैं। भाजपा और दलों के बड़े चेहरों को साथ में लाकर सुश्री बनर्जी की पकड़ को ढीली करने के प्रयास में राज्य से अपने सांसदों की संख्या बढ़ाने में जुटी हुई है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि आसनसोल और दार्जिलिंग की सीटों पर मौजूद सांसदों का फिर से चुना जाना मुश्किल नजर आ रहा है।
भाजपा ने आम चुनाव में अपनी कुल सीटों की संख्या में इजाफा करने के लिए पश्चिम बंगाल को प्राथमिकता वाले राज्यों की सूची में रखा है । श्री शाह का राज्य की 42 सीटों में से 22 सीटें जीतने का लक्ष्य है । हालांकि भाजपा नेताओं का दावा है कि उनके सांसदों की संख्या दो से बढ़कर 10 तक पहुंच सकती है ।
भाजपा सूत्रों के अनुसार पुरुलिया, बांकुरा, वर्धमान पूर्व, मेदिनीपुर , झारगाम , बारासत , हावड़ा , हुगली के साथ साथ कोलकता उत्तर जैसी शहरी सीटों पर भी नजर है।
मिश्रा जितेन्द्र
जारी वार्ता
More News
पाटिल ने आयोग से मोदी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की

पाटिल ने आयोग से मोदी के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की

24 Apr 2024 | 10:26 AM

हुबली, 23 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक के कानून मंत्री एच के पाटिल ने चुनाव आयोग (ईसी) से राजस्थान में हाल ही में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर मामला दर्ज करने की मांग की है।

see more..
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image