Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मांड्या सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगी सुमालता

बेंगलुरु, 18 मार्च (वार्ता) कर्नाटक के पूर्व मंत्री एम एच अम्बरीश की पत्नी सुमालता अम्बरीश ने आगामी लोकसभा चुनाव में मांड्या लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इस सीट पर मतदान 18 अप्रैल को होगा।
श्रीमती सुमालता ने यहां सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं राजनीति में पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि उन कार्यों को पूरा करने के लिए आई हूं जो मेरे पति अपने जीवन में पूरा नहीं कर पाये थे। मैं जाति और संप्रदाय की परवाह किये बिना लोगों की सेवा करना जारी रखूंगी। मैं 20 मार्च को अपना नामांकन दाखिल करने जा रही हूं और अपनी क्षमता के अनुसार मतदाताओं की अाकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करूंगी।’’
श्रीमती सुमालता के लिए मांड्या सीट से चुनाव जीतना आसान नहीं होगा क्योंकि कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी इस सीट से जनता दल सेक्युलर (जदएस) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं जिनसे उन्हें कड़ी टक्कर मिलने की पूरी संभावना है।
कर्नाटक में कांग्रेस और जद(एस) मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ रही है। आठ सीटों पर जद(एस) और शेष सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।
कांग्रेस ने श्रीमती सुमालता को पार्टी का टिकट देने से इनकार कर दिया था क्योंकि इसने मांड्या लोकसभा सीट को जद(एस) के लिए छोड़ने का फैसला किया था। भाजपा ने भी सुमालता को अभी तक टिकट नहीं दिया है क्योंकि उनके स्वर्गीय पति श्री अम्बरीश एक कांग्रेसी नेता थे हालांकि पार्टी अभी इस संबंध में फैसला ले सकती है।
पर्वू विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने सुमालता से मुलाकात की थी लेकिन उन्होंने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने को लेकर कोई निश्चित आश्वासन नहीं दिया था। भाजपा ने अभी तक अपने उम्मदवारों की सूची जारी नहीं की है और वह श्रीमती सुमालता को मांड्या सीट से खड़ा करने का या उसे समर्थन देने का फैसला अभी कर सकती है।
श्रीमती सुमालता के पति एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता थे और उन्होंने केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक के मंत्री के रूप में अपनी सेवा दी थी। 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस से दूरी बनाने की कोशिश की थी।
श्रीमती सुमालता ने कहा कि उन्हें कांग्रेस की तरफ से बेंगलुरु साउथ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव मिला था।
उन्होंने कहा, “मैं केवल मांड्या सीट से चुनाव लड़ना चाहती थी क्योंकि मेरे पति के दोस्त, प्रशंसक और शुभचिंतक चाहते थे कि मैं इसी सीट से चुनाव लड़ूं।”
श्रीमति सुमालता ने कहा, “मुझे कांग्रेस का बागी उम्मीदवार नहीं कहा जाना चाहिए क्योंकि मैं किसी और पार्टी के साथ नहीं जुड़ी हूं। मैं निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हूं। ”
प्रियंका जितेन्द्र
वार्ता
image