Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जाॅर्जिया के राजदूत ने की पतंजलि आयुर्वेद चिकित्सा की सराहना

हरिद्वार 31 मार्च (वार्ता) जाॅर्जिया के राजदूत अर्चिल जुलियासविली ने रविवार को यहां पतंजलि आयुर्वेद अस्पताल स्थित आधुनिक सेवाओं से सुसज्जित पैथोलाॅजी लैब का दौरा कर पतंजलि के शोधपरक एवं वैज्ञानिक आधार पर आधरित आयुर्वेद चिकित्सा की सराहना की।
श्री अर्चिल का पतंजलि पहुँचने पर आचार्य बालकृष्ण ने उनका शाॅल ओढ़ाकर स्वागत किया। उन्होंने आचार्यश्री से पतंजलि की विभिन्न सेवापरक गतिविधियों का जायजा लिया।
पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण कर जाॅर्जियाई राजदूत ने पतंजलि की अनुसंधानपरक गतिविधियों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा आयुर्वेद में ‘क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल’ करने वाली पतंजलि एकमात्रा संस्था है। उन्होंने पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण कर कहा कि पतंजलि में भारतीय चिकित्सा पद्धति तथा विज्ञान का अभूतपूर्व समावेश है।
आचार्य बालकृष्ण ने राजदूत से कहा कि पतंजलि का प्रत्येक कार्य समाज एवं राष्ट्र की सेवा हेतु समर्पित है। पतंजलि का उद्देश्य प्रत्येक क्षेत्र में देश को स्वावलम्बी बनाना है। शिक्षा, चिकित्सा, रोजगार, जैविक कृषि, पशुपालन आदि क्षेत्रों में पतंजलि पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रही है। शिक्षा के क्षेत्र में आचार्यकुलम्, पतंजलि विश्वविद्यालय तथा पतंजलि आयुर्वेद काॅलेज देश के युवाओं को न्यूनतम शुल्क पर बेहतर शिक्षा उपलब्ध करा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पतंजलि के माध्यम से लाखों बेरोजगारों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार सुलभ हुआ है। चिकित्सा के क्षेत्र में पतंजलि आयुर्वेद अस्पताल के साथ-साथ देश में लगभग 1500 से ज्यादा चिकित्सालयों पर चिकित्सक निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध करा रही है।
जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए पतंजलि बायो रिसर्च इन्सटीट्यूट के माध्यम से किसानों हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। आचार्य ने कहा कि पतंजलि राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानकर देशसेवा का हर सम्भव प्रयास कर रही है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image