Friday, Apr 26 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नायडू ने विशेष राज्य का दर्जा कभी नहीं मांगा : राजनाथ

विजयवाड़ा 03 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दावा किया कि तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख और मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की कभी मांग नहीं की और विशेष पैकेज को लेकर संतोष जताया था।
श्री सिंह ने कृष्णा जिले के अनवीगड्डा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए श्री नायडू पर इसके बावजूद यू-टर्न लेने का और बिना किसी वजह के राजग छोड़ने का आरोप भी लगाया। उन्होंने श्री नायडू पर केंद्र सरकार की आेर से प्रायोजित कई कल्याणकारी योजनाएं अपने नाम पर करने का आरोप लगाते हुए कहा कि कई को तो बकायदा तेदेपा की योजनायें घोषित कर दी गयी हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया कि श्री नायडू के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होने के बावजूद भाातीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार नयी परियोजनाओं तथा फंड आवंटन के जरिये आंध्र प्रदेश के साथ न्याय कर रही है।
श्री सिंह ने कहा कि आंध्र प्रदेश को भले ही विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया गया हो लेकिन सभी परियोजनाओं तथा उनके लिए राशि आवंटित की गयी तथा केंद्र राज्य के साथ ‘विशेष आचरण’ कर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने गोदावरी नदी पर बन रहे पोलावरम परियोजना को राष्ट्रीय दर्जा दिया है तथा इसके लिए 7000 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी है।
भाजपा नेता ने कहा कि श्री नायडू ने मछलीपत्तनम में समुद्री बंदरगाह के निर्माण की आधारशिला रखी , लेकिन काम शुरू नहीं किया। उन्होंने सत्ता में आने पर यह काम शुरू करने का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक नयी योजना की घोषणा की जिसके तहत उन लोगों को 6,000 रुपये दिए जाएंगे, जिनके पास ढाई हेक्टेयर से कम जमीन है। लेकिन नायडू सरकार ने इस योजना के तहत पात्र किसानों के नाम आवंटित पैसा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि तेदेपा के पिछले पांच साल के कार्यकाल में भ्रष्टाचार बहुत बढ़ गया है।
गृह मंत्री ने याद दिलाया कि भाजपा ने 1984 में जब केवल दो लोकसभा सीटें जीती थीं, उनमें से एक आंध्र प्रदेश में थी।
कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने गरीबी उन्मूलन के हिस्से के रूप में प्रत्येक गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले प्रत्येक परिवार के लिए सालाना 7,000 रुपये का वितरण करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे पहले तत्कालीन प्रधानमंत्रियों जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने भी वही वादा किया था और अब श्री गांधी ने चुनावी घोषणा पत्र में फिर से वही वादा किया है।
संजय टंडन
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image