Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प. बंगाल ने सुचित्रा को जन्मदिन पर किया स्मरण

कोलकाता, 06 अप्रैल (वार्ता) बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री सुचित्रा सेन को उनके 88वें जन्मदिन पर समूचे बंगालवासियों ने याद किया।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुचित्रा के जन्मदिन पर उन्हें स्मरण किया । सुश्री ममता ने कहा, “महानायिका सुचित्रा सेन को उनके जन्मदिवस पर नमन। वर्ष 2012 में हमने उन्हें राज्य के सर्वोच नागरिक पुरस्कार बंग भूषण सम्मान से नवाजा था।”
बंगला फिल्मों के अभिनेता प्रसनजीत चटर्जी ने ट्वीट कर कहा, “बीते जमाने की खूबसूरत अभिनेत्री सुचित्रा सेन को उनके जन्मदिन पर मेरा सम्मान।”
गौरतलब है कि सुश्री सेन का जन्म छह अप्रैल 1931 को पाबना (अब बंगलादेश में ) जिले में हुआ था। जन्म के बाद उनका नाम रोमा दासगुप्ता था। राज्य के विभिन्न समाजिक और सांस्कृतिक संगठनों ने उनके जन्मदिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है।
सुचित्रा ने ‘आंधी’ फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और वह जल्द ही बंगला फिल्मों की जाना-माना चेहरा बन गयी। इसके अलावा उन्होंने विमल रॉय की हिंदी फिल्म ‘देवदास’ में पारो का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार थे। सुचित्रा को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब मिला था। उन्होंने 1957 में दिलीप कुमार के साथ ‘मुसाफिर’ फिल्म में भी काम किया। इसके अलावा उन्हें राज कपूर और सत्यजीत राय की फिल्म ‘देवी चौधुरानी’ में भी काम करने का मौका मिला लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।
सुचित्रा ने बंगला फिल्मों के मशहूर अभिनेता उत्तम कुमार के साथ ‘शारे चुआतोर’ फिल्म में काम किया जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया। इसके बाद दोनों की जोड़ी बंगला फिल्मों में बहुत हिट रही।
अपने 25 वर्षों के फिल्मी करियर के बाद उन्होंने सार्वजनिक जीवन से दूरी बना ली। सत्रह जनवरी 2014 को 82 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया था।
शोभित टंडन
वार्ता
image