Friday, Mar 29 2024 | Time 06:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निशंक के नामांकन को उच्च न्यायालय में चुनौती

नैनीताल 08 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रमेश पोखरियाल निशंक के नामांकन को लेकर उत्तराखंड उच्च न्यायालय में दोबारा चुनौती दी गयी है।
श्री पोखरियाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उत्तराखंड उच्च न्यायालय में उनके नामांकन को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी मनीष वर्मा ने विशेष याचिका दायर की है। इस मामले में मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन की अगुवाई वाली युगलपीठ में कल सुनवाई करेगी।
श्री वर्मा की ओर से दूसरी बार भाजपा उम्मीदवार के नामांकन को लेकर चुनौती दी गयी है। इससे पहले याचिका में आरोप लगाया गया था कि भाजपा प्रत्याशी निशंक की ओर से पेश नामांकन पत्र में तथ्यों को छुपाया गया है। उन्होंने नामांकन पत्र में अपने परिवार की आय का पूरी तरह से खुलासा नहीं किया है।
याचिका में यह भी कहा गया था कि भाजपा उम्मीदवार पर बतौर पूर्व मुख्यमंत्री आवास किराये के रूप में लाखों रुपये की देनदारी शेष है। जिसने उन्होंने अपने नामांकन पत्र में इस तथ्य को भी छुपाया है। निर्वाचन आयोग की ओर से भी इस मामले में कोई संज्ञान नहीं लिया गया। मामले की शिकायत हरिद्वार के रिटर्निंग अधिकारी से की तो रिटर्निंग अधिकारी उनकी शिकायत को खारिज कर दिया। श्री वर्मा ने उच्च न्यायालय से श्री निशंक के नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।
उल्लेखनीय है न्यायमूर्ति आलोक सिंह की एकलपीठ में इस मामले की दो दिन चली बाद कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए याचिका को खारिज कर दिया था।
सं राम
(वार्ता)
image