Friday, Mar 29 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में मतदान की तैयारियां पूरी, पोलिंग पार्टियां को किया रवाना

देहरादून 09 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में 11 अप्रैल को पांचों लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए लगभग 48 घंटे का समय शेष रह गया है। निर्वाचन आयोग ने मतदान करवाने की पूरी तैयारियां कर ली है और दूरस्थ स्थानों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी है। जिनमें अल्मोडा बागेश्वर, पिथोरागढ़, चमोली उत्तरकाशी टिहरी एवं पौडी जनपदों की पोलिंग पार्टियां शामिल हैं।
लोकसभा चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से करवाने के लिए निर्वाचन आयोग ने लगभग एक लाख से अधिक सरकारी अधिकारी, कर्मचारी एवं सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इस बार निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रदेश में तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।
राज्य निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश भर मेें लगभग 11229 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 2551 औार ग्र्रामीण क्षेत्रों में 8687 मतदान केन्द्र बनाए गए है। 11 अप्रैल को सुबह सात बजे से ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।
चुनाव आयेाग ने राज्य में शांति पूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए लगभग 48000 पुलिस कर्मियो को जिम्मेदारी साैंपी है। जिसमें से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआएपीएफ), होमगार्ड, सिविल पुलिस की भी तैनाती की गई है। संवेदनशील मतदान केंद्रों की सुरक्षा सीआएपीएफ और प्रादेशिक सशस्त्र बल (पीएसी) के हाथों में रहेगी। मतदान के लिए राज्य की पांचों सीटों पर 3688 बैलेट यूनिट, 3493 नियंत्रण यूनिट और 4887 वीवीपैट मशीनें अतिरिक्त रखी गई है।
सं उप्रेती
वार्ता
image