Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्मचारियों की कमी से चारधाम यात्रा पर होगा असर

देहरादून 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखण्ड में आगामी सात मई से शुरू होने वाले विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा को सफल आयोजन को लेकर एक तरफ तो पूरी सरकारी मशीनरी तैयारियों में जुटी हुई है वहीं दूसरी तरफ देहरादून आरटीओ विभाग यात्रा शुरू होने से पहले स्टाफ की कमी का रोना रो रहा है।
यात्रा के दौरान सघन चेकिंग अभियान चलाने के लिए आरटीओ की ओर से यात्रा मार्ग के अलग-अलग पड़ावों पर अस्थाई चेक पोस्ट बनाए जाते हैं। इसके तहत भद्रकाली, तपोवन, सोनप्रयाग, जोशीमठ, कुल्हान और मसूरी रोड पर चेक पोस्ट बनाये जाते हैं, लेकिन इस साल यात्रा से पहले स्थिति कुछ यह है कि आरटीओ विभाग के पास स्टाफ की खासी कमी है।
आरटीओ दफ्तर में कर्मचारियों की कमी के बारे में जानकारी देते हुए आरटीओ देहरादून डी सी पठोई ने बताया कि यात्रा काल के दौरान बनाए जाने वाले प्रत्येक अस्थाई चेक पोस्ट में एक शिफ्ट के दौरान एक एनफोर्समेंट अधिकारी, एक क्लेरिकल स्टाफ और चार सिपाही की जरूरत पड़ती है।
वर्तमान में स्टाफ की कमी के चलते इस बार यात्रा के दौरान एक कर्मचारी को लगभग 15 घंटे अपनी सेवाएं देनी पड़ेगीं यानी कि सुबह 05.00 बजे से रात के 08.00 तक कर्मचारियों को इन चेक पोस्टों में रहना पड़ेगा।
श्री पठोई ने बताया कि अतिरिक्त स्टाफ की मांग को लेकर उन्होंने शासन को एक पत्र लिखा है। जिसमे उन्होंने कुमाऊं मंडल से यात्रा के दौरान कुछ कर्मचारी मुहैया कराने की मांग की है।
इसबीच चारधाम यात्रा के दौरान ऋषिकेश में अब जाम की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है। जिलाधिकारी एस ए मुरुगेशन ने उप जिलाधिकारी प्रेमलाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत और संभागीय परिवहन अधिकारी डॉ. अनिता चमोला को ऋषिकेश में चारधाम यात्रा को देखते हुए यहां का रूट वन-वे करने के निर्देश जारी किए हैं।
सं.संजय
वार्ता
image